भारत में आज से इलेक्ट्रिक दोपहिया और तीन पहिया वाहनों के लिए नई ई मोबिलिटी पहल को लागू कर दिया गया है। केंद्र सरकार की ओर से April 1 से इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमेाशन स्‍कीम (EMPS 2024) को शुरू कर दिया गया है। अब किस तरह से और कितनी छूट इलेक्ट्रिक दोपहिया और तीन पहिया वाहनों पर मिलेगी। आइए जानते हैं।

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सरकार की ओर से Fame-2 सब्सिडी को 31 मार्च 2024 तक ही दिया जा रहा था। अब एक अप्रैल 2024 से केंद्र सरकार की ओर से ऐसे वाहनों के लिए नई स्‍कीम को लागू किया गया है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि अब देश में इलेक्ट्रिक दोपहिया और तीन पहिया वाहनों पर कितनी और किस तरह से सब्सिडी मिलेगी।\

शुरू हुई नई स्‍कीम EMPS

भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए 500 करोड़ रुपये की नई योजना इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्‍कीम (EMPS 2024) आज से लागू हो गई है और जुलाई के अंत तक जारी रहेगी। इसका उद्देश्य भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में तेजी लाना है।

खरीदारी में आसानी

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम (EMPS) 2024 के तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहन को एक अप्रैल 2024 से खरीदने पर सरकार की ओर से प्रोत्साहन दिया जाएगा। करीब 3.33 लाख दोपहिया वाहनों को लक्ष्य करते हुए प्रति दोपहिया वाहन पर अधिकतम 10 हजार रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी। इसके अलावा, छोटे तिपहिया वाहनों के लिए यह छूट 25,000 रुपये तक मिलेगी, जिससे 41,000 से अधिक वाहनों को फायदा होगा। बड़े तिपहिया वाहनों को 50,000 रुपये तक की छूट इस स्‍कीम के तहत मिलेगी।