पुरुषों के मुकाबले महिलाएं कम शराब पीती हैं ये बात अब बीते दिनों की हो गई है। आज के लाइफस्टाइल में चाहे महिला हो या पुरुष दोनों ही दिल खोलकर शराब का सेवन कर रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो महिलाएं अल्कोहल ज्यादा लेती हैं उन्हें दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा 50% तक बढ़ जाता है। जी हां एक स्टडी में यह बात सामने आई है।

आपने सुना होगा, कि पीने वाले को तो पीने का बहाना चाहिए होता है। फिर चाहे घर की कोई पार्टी हो, दोस्तों के साथ आउटिंग हो या दिनभर की थकान और स्ट्रेस को दूर करने की बात हो। आज अल्कोहल का सेवन सिर्फ पुरुष ही नहीं महिलाएं भी खूब कर रही हैं। ऐसे में अमेरिका से एक स्टडी सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि रोजाना एक से ज्यादा ड्रिंक करने वाली महिलाओं में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा 50% तक ज्यादा हो जाता है। आइए जान लीजिए क्या कुछ कहती है स्टडी।

4 लाख से ज्यादा लोगों पर हुई स्टडी

हाल ही में, अमेरिका में एक स्टडी हुई है जिसमें सामने आया है कि रोजाना एक से ज्यादा ड्रिंक लेने वाली महिलाओं में दिल की बीमारी का जोखिम ज्यादा रहता है। स्टडी में 18 से 65 साल की उम्र के 4 लाख 32 हजार 265 लोगों को शामिल किया गया था, जिन्हें पहले कभी हार्ट से जुड़ा कोई डिजीज नहीं थी। ऐसे में शोधकर्ताओं ने आगाह किया है कि दिल को स्वस्थ रखने के लिए शराब का सेवन बैलेंस करके ही करना चाहिए।

स्टडी में पाया गया कि जो महिलाएं रोजाना एक से ज्यादा ड्रिंक लेती थीं, उन्हें दिल की बीमारी होने का जोखिम 33 से 51 प्रतिशत ज्यादा था। वहीं, जो महिलाएं कभी-कभी ज्यादा अल्कोहल ले लेती थीं, उनमें यह रिस्क 68 प्रतिशत तक ज्यादा था। इसके अलावा जो पुरुष भी कभी-कभी ज्यादा शराब पी लेते थे, उनमें भी दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा 33 फीसदी ज्यादा देखने को मिला।

शराब फायदेमंद है या नुकसानदायक?

देखा जाए तो शराब का सेवन आपके हार्ट पर अच्छा या बुरा दोनों तरह का असर डाल सकती है। कुछ स्टडीज में यह बताया गया है कि रेड वाइन के साथ कम मात्रा में शराब का सेवन दिल के लिए फायदेमंद होता है, चूंकि इसमें रेस्वेराट्रोल जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं। स्टडी के मुख्य लेखक डॉ जमाल एस राणा कहते हैं, कि "बहुत समय से ये माना जाता रहा है कि शराब दिल के लिए फायदेमंद होती है, लेकिन अब कई स्टडीज इस धारणा को चुनौती दे रही हैं। इससे ब्लड प्रेशर में इजाफे से लेकर शरीर में और भी कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं। यह आपका मोटापा भी बढ़ा सकती है, तो वहीं दिल से जुड़ी बीमारी के रिस्क की बात पहले भी कई स्टडीज में सामने आ चुकी है।"

ज्यादा शराब पीने से क्या हो सकता है?

चूंकि, लिमिट से ज्यादा हर चीज नुकसानदायक साबित होती है, ऐसे में ज्यादा शराब पीने से भी आपको ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या हो सकती है। यह आपकी हार्ट बीट को तो अनियमित करती ही है, साथ ही मांसपेशियों को कमजोर बनाकर आपको दिल से जुड़ी कई बीमारियां दे सकती है। ऐसे में कार्डियोमायोपैथी जैसी बीमारियां भी आम बात हैं, जो दिल के कामकाज में बाधा डालने का काम करती हैं। कुल मिलाकर देखा जाए, तो इसका अच्छा या बुरा इफेक्ट तय करने में आपकी सेहत और उम्र का भी बड़ा रोल रहता है।