लोकसभा इलेक्शन 2024 की तैयारी शुरू हो गई है। जैसा कि हम जानते हैं कि वोटिंग के लिए आपको अपने पहचान पत्र यानी वोटर आईडी कार्ड की जरूरत होती है। E-EPIC कार्ड मतदाता पहचान पत्र का एक डिजिटल वर्जन है जो आपके लिए अपना वोट डालना अधिक आसान बनाता है। आइये जानते हैं कि आप इसे कैसे हासिल कर सकते हैं।

 भारत के लोकतंत्र का त्यौहार जल्द शुरू होने वाला है। इलेक्शन कमिशन ने सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 की तारीख की घोषणा की है। आपको बता दें कि इलेक्शन 19 अप्रैल से शुरू होंगे और 4 जून तक खत्म होंगे।

ऐसे में देश के सभी नागरिक अपनी तैयारी में जुट गए है और सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट वोटर आईडी कार्ड है। अगर आप भी वोट डालना चाहते हैं तो आपके पास वोटर आईडी कार्ड होना चाहिए। अगर आपके पास फिजिकल आईडी नहीं है तो आप डिजिटल कार्ड के बारे में सोच सकते हैं। आइये जानते हैं कि आप डिजिटल कार्ड कैसे पा सकते हैं।

क्या है E-EPIC कार्ड?

  • E-EPIC, EPIC का एक सुरक्षित पोर्टेबल डाक्यूमेंट फॉर्मेट (PDF) वर्जन है, जिसे मोबाइल पर या कंप्यूटर पर डाउनलोड किया जा सकता है।
  • इससे आप आसानी से इसे अपने फोन में सुरक्षित रख सकते हैं या इसे डिजी लॉकर पर पीडीएफ के रूप में अपलोड कर सकता है। इसके अलावा आपर इसे प्रिंट कर सकते हैं।
  • अगर आपके पास वैलिड EPIC नंबर है तो आप इसे पास सकते हैं। समरी डिवीजन 2021 के दौरान रजिस्टर्ड सभी नए मतदाता और जिनके आवेदन करते समय दिया गया मोबाइल नंबर यूनिक है, उन्हें एक एसएमएस मिलेगा और वे 25 जनवरी से 31 जनवरी, 2021 के बीच ई-ईपीआईसी डाउनलोड कर सकते हैं।