हम सभी QR Code का इस्तेमाल रोजाना पेमेंट करने के लिए करते हैं और कभी कभार Bar Code का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या कभी आपने जानने का प्रयास किया है कि आखिर इन दोनों के बीच क्या अंतर होता है। इस खबर को पढ़कर आपका पूरा कन्फ्यूजन दूर होने वाला है। आइए क्यूआर कोड और बार कोड के बारे में जान लेते हैं।

हमारी लाइफ बहुत डिजिटल हो चुकी है। खाना ऑर्डर करने से लेकर शॉपिंग करने तक, सब कुछ घर बैठे-बैठे ही हो जाता है। इन सब का पेमेंट करने के लिए अक्सर हम QR code मांगते हैं और कई बार हमारे सामने Bar Code टर्म का भी इस्तेमाल किया जाता है।

लेकिन क्या कभी आपने जानने की कोशिश की है कि आखिर इन दोनों के बीच क्या फर्क होता है। बहुत से लोग इन दोनों को एक ही समझते हैं। लेकिन असल में इन दोनों के बीच बहुत अंतर होता है। आज हम इसी के बारे में आपको बताने वाले हैं।

QR code क्या होता है?

बसे पहले जानते हैं कि क्यूआर कोड क्या होता है। क्यूआर कोड (QR Code) को दूसरे शब्दों में क्विक रिस्पॉस भी कहते हैं। आमतौर पर इसको बार कोड का ही एडवांस्ड वर्जन माना जाता है। यह स्क्वेयर शेप में होता है। इसमें बार कोड की तुलना बहुत सारी जानकारी एकसाथ स्टोर हो सकती है।

इस्तेमाल: इसका इस्तेमाल पेमेंट करने के लिए किया जाता है।

Bar Code टर्म

क्यूआर कोड की तुलना में इसमें कम जानकारी स्टोर हो सकती है। लेकिन यह तरीका सालों से चला आ रहा है। इसकी शुरुआत 1974 में हुई थी, इसको कॉमर्शियल कामों के मकसद से लाया गया था। बार कोड को एक ऑप्टिकल डिवाइस के जरिये रीड किया जा सकता है। बार कोड समानंतर रेखाओं का बना होता है। ये रेखाएं इसकी मुख्य पहचान होती हैं।