देशभर में आज होली (Holi 2024) का त्योहार मनाया जा रहा है। रंगों का यह त्योहार हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। होली के मौके पर लोग एक-दूसरे को रंग लगाकर जश्न मनाते हैं। हालांकि केमिकल वाले हानिकारक रंग अक्सर त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में आप होली को बाद कुछ टिप्स अपनाकर खुद को ख्याल रखते हैं।

देशभर में होली (Holi 2024) का त्योहार मनाया जा रहा है। रंगों का यह त्योहार कई लोगों का पसंदीदा पर्व होता है। यही वजह है कि लोग बेसब्री से इसका इंतजार करता है। होली हिंदू धर्म के सबसे अहम त्योहारों में से एक है, जिसे पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है। हंसी-खुशी का यह त्योहार रंगों से भरा होता है, लेकिन यही रंग अक्सर हमारी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचाते हैं।

ऐसे में जरूरी है कि अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए रंगों के इस त्योहार का जश्न मनाया जाए। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप होली के बाद अपनी त्वचा और बालों की खूबसूरती बनाए रख सकते हैं।

त्वचा की देखभाल

होली पार्टी एंजॉय करने के तुरंत बाद त्वचा से कलर निकालने में देरी न करें। आप जितनी जल्दी रंग निकाल देंगे, आपकी स्किन के लिए उतना ही अच्छा होगा। गीले रहने पर रंग आसानी से हटाए जा सकते हैं, लेकिन अगर एक बार रंग सूख गया, तो इन्हें छुटाना मुश्किल हो जाता है।

त्वचा को कभी भी रगड़ें नहीं

त्वचा पर लगे रंग को छुड़ाने के लिए कभी भी अपनी स्किन को साबुन आदि से जोर से न रगड़ें। इससे रंग कम निकलेंगे और त्वचा को ज्यादा नुकसान पहुंचेगा। ऐसे में अपना चेहरा धोने के लिए साबुन की जगह फेशियल क्लींजर या बेबी ऑयल का इस्तेमाल करें और उसके बाद खूब सारा मॉइस्चराइजर लगाएं। इसके अलावा होली से एक हफ्ते पहले और बाद तक ब्लीचिंग, वैक्सिंग या फेशियल करने से परहेज बचें।

फेस डिटॉक्स

रंग छुड़ाने के लिए आप फेस डिटॉक्स कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी दही में दो बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे रंग वाली जगह पर लगाएं। फिर रंग छुड़ाने के लिए सामान्य या गुनगुने पानी से नहा लें। इसके अलावा आप गुलाब जल में बेसन, बादाम का तेल और दूध की मलाई गाढ़ा पेस्ट बना लें और रंग वाले हिस्सों पर लगाएं। पेस्ट सूखने तक इसे लगा रहने दें और फिर हाथों से रगड़ कर हटा दें। रंग को पानी से धोने के बाद आंखों में थोड़ा सा गुलाब जल डालें और आराम करें। इससे आपकी आंखों को आराम मिलेगा।

यह भी ट्राई करें

अपने चेहरे से रंग हटाने के लिए रंगों को गुनगुने पानी से धो लें और फिर सी सॉल्ट, ग्लिसरीन और सुगंधित तेल की कुछ बूंदों का मिश्रण बनाएं। यह पेस्ट एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल होता है, जो त्वचा को रंगों में मौजूद रसायनों के हानिकारक प्रभाव से बचाने में मदद करता है।

रंग हटाने के लिए आप नींबू के कुछ टुकड़े भी अपनी त्वचा पर रगड़ सकते हैं। नींबू में मौजूद नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट जिद्दी दागों को हटाने में मदद करता है। इसे कुछ देर तक रगड़ें और फिर धो लें। इसे धोने के बाद, त्वचा को ड्राई होने से बचाने के लिए पर्याप्त मात्रा में मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें।

बालों की देखभाल

होली के बाद त्वचा के साथ-साथ आपके बालों को भी खास देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में होली खेलने के बाद सबसे पहले अपने बालों को सादे पानी से धो लें, ताकि ज्यादातर रंग निकल जाए। इसके बाद किसी माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।

आप अपने बालों पर होममेड हेयर पैक भी लगा सकते हैं। इसके लिए दो बड़े चम्मच जैतून के तेल में चार बड़े चम्मच शहद और कुछ बूंदें नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिलाएं और इस पैक को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर माइल्ड शैम्पू और गर्म पानी से धो लें।