भारत के कई राज्‍यों में जल्‍द ही गर्मियों की शुरूआत होने वाली है। गर्मियों के दौरान कार में सफर करना भी काफी चुनौतीपूर्ण काम होता है। अगर आप भी गर्मियों के दौरान अपनी कार को ठंडा बनाए रखना चाहते हैंतो किन पांच बातों का ध्‍यान रखकर किसी भी कार को आसानी से ठंडा रखा जा सकता है। आइए जानते हैं।

देश में जल्‍द ही गर्मियों की शुरूआत होने वाली है। ऐसे मौसम में कार को ठंडा बनाए रखना काफी जरूरी होता है। कार के तापमान को कम न रखने पर कार में कई तरह की परेशानियों के आने का खतरा बढ़ जाता है। किन चार तरीकों का ध्‍यान रखते हुए कार को गर्मी में भी ठंडा रखा जा सकता है। आइए जानते हैं।

धूप में न खड़ी कारें कार

अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार गर्मियों के मौसम में भी ठंडी रहे, तो कभी भी कार को ऐसी जगह पर खड़ी न करें, जहां पर सीधी धूप आती है। सूरज की सीधी रोशनी के कारण और कार की खिड़कियां बंद रहने के कारण गाड़ी काफी तेजी से गर्म हो जाती है। इसके साथ ही गाड़ी के पेंट पर भी बुरा असर होता है।

एसी सर्विस करवाएं

गर्मियों के दौरान कार का केबिन काफी देर तक गर्म रहता है। लेकिन अगर एसी की सही तरह से देखभाल की जाए तो फिर इस तरह की परेशानी काफी कम हो सकती है। कार के एसी की समय पर सर्विस के कारण भी केबिन के तापमान को कम करने में मदद मिलती है।

कूलेंट का रखें ध्‍यान

अगर आप कार में कूलेंट की सही मात्रा का ध्‍यान रखते हैं, तो भी गाड़ी को गर्मियों में ठंडा रखा जा सकता है। कम कूलेंट के कारण इंजन के तापमान को सामान्‍य बनाए रखने में परेशानी होने लगती है। लापरवाही बरतने पर गाड़ी के इंजन को भी लंबे समय में नुकसान हो सकता है।