WhatsApp लगातार अपने फीचर्स को अपडेट करने और बेहतर बनाने में लगा रहता है। इसी के तहत यूजर्स की सिक्योरिटी को और बेहतर करने के लिए कंपनी प्लेटफॉर्म पर प्रोफाइल पिक्चर स्क्रीनशॉर्ट को ब्लॉक कर दिया है जिसे फिलहाल सैमसंग डिवाइस में पेश किय गया है और जल्द ही अन्य डिवाइस में भी पेश किया जाएगा। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

WhatsApp भारत के साथ साथ दुनिया के कई कोने में इस्तेमाल होने वाला मैसेजिंग ऐप है, जिसका इस्तेमाल यूजर्स अपने दोस्तों और परिवार वालों से जुड़े रहने के साथ-साथ कई अन्य कामों में भी करते हैं। आपको बता दें कि वॉट्सऐप अपने यूजर्स को बेस्ट एक्सपीरियंस देने के लिए लगातार प्रयासरत रहता है।

इसी सिलसिले को जारी रखते हुए कंपनी लगातार नए फीचर्स लाती रहती है। पिछले कुछ समय से ऐप अपने यूजर्स की सिक्योरिटी को लेकर एक बड़ा कदम उठाने की तैयारी में था, जिसे अब प्लेटफॉर्म पर पेश कर दिया गया है। हम प्रोफाइल पिक्चर स्क्रीनशॉर्ट ब्लॉक की बात कर रहे हैं, जिसे ऐप ने सैमसंग डिवाइस के लिए पेश किया है।

मीडिया रिपोर्ट में मिली जानकारी

  • वॉट्सऐप यूजर्स को स्मार्टफोन पर अन्य यूजर्स की प्रोफाइल पिक्चर के स्क्रीनशॉट लेने से रोक रहा है। यह एक एक नई प्राइवेसी सुविधा है, जो एंड्रॉइड हैंडसेट पर उपलब्ध है।
  • मेटा ने पिछले कुछ हफ्तों में ऐप के बीटा वर्जन पर फंकशनलिटी का परीक्षण शुरू किया और अब इसे सभी यूजर्स के लिए इनेबल किया जा रहा है।
    • मेटा ने अभी तक इस प्राइवेसी फंक्शनेलिटी के डिटेल साझा नहीं की है , मगर इस रोलआउट को एंड्रॉइड पुलिस द्वारा देखा गया था।
    • एंड्रॉइड के लिए वॉट्सऐप के स्टेबल और बीटा वर्जन पर यूजर्स को अब किसी अन्य यूजर की प्रोफाइल फोटो देखने पर स्क्रीन कैप्चर करने से रोक दिया गया है।
    • उपयोगकर्ता अभी भी iOS के लिए बीटा और स्टेबल वर्जन पर वॉट्सऐप पर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।
    • मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि वॉट्सऐप डिवाइस की सिक्योरिटी नीति का हवाला देते हुए सैमसंग स्मार्टफोन पर प्रोफाइल इमेज स्क्रीनशॉट को ब्लॉक कर दिया है।

    कितना है सुरक्षित

    • आपको बता दें कि प्रोफ़ाइल पिक्चर पर स्क्रीनशॉट को ब्लॉक करने वाली सुविधा यह गारंटी नहीं देती है कि कोई अन्य यूजर आपकी इमेज को सहेज नहीं पाएगा।
    • हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि ये फीचर किसी अन्य स्मार्टफोन का उपयोग करके उस स्क्रीन की तस्वीर क्लिक करने से नहीं रोक सकती।