Qualcomm ने चेन्नई में क्वालकॉम के डिजाइन सेंटर शुरू किया है। इसके उद्घाटन में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि यह सेंटर पीएम मोदी के सेमीकंडक्टर विजन को पूरा करता है। कंपनी ने भारत में 177.27 करोड़ रुपये का निवेश किया है। क्वालकॉम के डिजाइन सेंटर में करीब 1600 लोगों की टीम काम करेगी। इसके साथ ही यह देश में 5G और 6G लैब भी तैयार करेगा।

स्मार्टफोन के लिए प्रोसेसर बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी Qualcomm के साथ केंद्र सरकार ने साझेदारी की है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस साझेदारी के तहत सरकार क्वालकॉम के साथ मिलकर इंडस्ट्रियल, ऑटोमोबाइल, टेलीकॉम इलेक्ट्रॉनिक्स के विकास के लिए रोडमैप तैयार करेगी।

केंद्रीय रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह भी बताया कि अमेरिकी टेक कंपनी Qualcomm भारत में केंद्र और राज्य सरकारों के साथ मिलकर 6G लैब और 100 5G लैब भी स्थापित करेगी। केंद्रीय मंत्री ने गुरुवार को चेन्नई में क्वालकॉम के डिजाइन सेंटर का उद्घाटन किया। कंपनी ने भारत में 177.27 करोड़ रुपये का निवेश किया है। क्वालकॉम के डिजाइन सेंटर में करीब 1600 लोगों की टीम काम करेगी।

पीएम के विजन को पूरा करता है ये सेंटर

क्वालकॉम के डिजाइन सेंटर के बारे में विस्तार से बताते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस केंद्र की खास बात यह है कि यहां सेमीकंडक्टर का निर्माण शुरू से अंत तक यही होगा। उन्होंने आगे बताया कि यह सेंटर प्रधानमंत्री के नरेंद्र मोदी के उस विजन को पूरा करता है। क्वालकॉम के इस सेंटर में सेमीकंडक्टर का डिजाइन, निर्माण और ATMP (एसेम्बलिंग, टेस्टिंग, मार्केटिंग और पैकेजिंग) पूरी होगी।