केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भारत के पहले FutureLABS केंद्र का उद्घाटन किया है। मंत्री ने यह उद्घाटन सी-डैक तिरुवनंतपुरम में किया। इस कार्यक्रम में कई बड़े एलान हुए हैं। सेंटर को सेंटर फॉर सेमीकंडक्टर चिप्स एंड सिस्टम्स फॉर स्ट्रैटेजिक इलेक्ट्रॉनिक्स नाम दिया गया है। सेंटर नेक्स्ट जनेरेशन चिप डिजाइन मैन्युफैक्चरिंग और रिसर्च के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में खास होगा।

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सी-डैक तिरुवनंतपुरम में भारत के पहले FutureLABS केंद्र का उद्घाटन किया है।

इस सेंटर को सेंटर फॉर सेमीकंडक्टर चिप्स एंड सिस्टम्स फॉर स्ट्रैटेजिक इलेक्ट्रॉनिक्स नाम दिया गया है। यह सेंटर नेक्स्ट जनेरेशन चिप डिजाइन, मैन्युफैक्चरिंग और रिसर्च के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता नजर आएगा।

बीते दिन हुए कई बड़े एलान

इसके अलावा, बीते दिन हुए इस कार्यक्रम में इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव टेक्नोलॉजी के डेवलपमेंट के लिए रेल मंत्रालय और C-DAC (T) के बीच सहयोग को लेकर एलान हुआ है।

माइक्रोग्रिड टेक्नोलॉजी के डेवलपमेंट और स्थापना के लिए C-DAC(T) और टाटा पावर के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

बीते दिन ईवी वायरलेस चार्जर के टेक्नोलॉजी ट्रांसफर के लिए भी एलान हुआ है। इस टेक्नोलॉजी को C-DAC(T) और VNIT Nagpur ने डेवलप किया है, जिसे BelRise Industries Limited को ट्रांसफर किया जाएगा।

नया सेंटर किन मायनों में होगा खास

इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने 100 से ज्यादा छात्रों को बताया गया कि नया सेंटर किस तरह भविष्य में नए अवसरों की खोज में मददगार साबित होगा।

उन्होंने बताया कि सरकार की यह पहल तिरुवनंतपुरम को अलगा इनोवेशन हब बनाने में खास होगी।

FutureLABS भारत सरकार के सिस्टम के रूप में CDAC को इंडस्ट्री, छात्रों, स्टार्टअप और शिक्षा जगत को जोड़ने में अहम होगा।

उन्होंने कहा कि सरकार और उद्योग जगत में हमारा दृष्टिकोण बहुत स्पष्ट है दुनिया का डिजिटलीकरण और दुनिया की डिजिटल अर्थव्यवस्थाएं आज तेजी से विस्तार कर रही हैं।