12 मार्च 2024 से रमजान की शुरुआत हो रही है। ऐसे में पूरे एक महीने मुसलमान रोजा रखते हैं। अगर आप भी बिना बीमार पड़े खुदा की इबादत में मसरूफ रहना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में बताए गए कुछ तरीके अपना सकते हैं। बता दें कि उत्साह और खुशी के साथ त्योहार मनाने के लिए सेहत को दुरुस्त रखना भी जरूरी है। आइए जानें इससे जुड़े कुछ टिप्स।

ऐसे करें खुद को तैयार

इस पाक महीने में अगर आप भी रोजा रखने जा रहे हैं, तो ऐसे में आपको अभी से अपना खान-पान थोड़ा सीमित कर देना चाहिए। इसके अलावा बाहर की चीजें खाना भी आपको बंद कर देना चाहिए। ऐसा करने से आपकी बॉडी संतुलन में आ जाएगी और अचानक भूखा रहने से शरीर को दिक्कते नहीं झेलनी पड़ेंगी।

पानी की कमी न होने दें

फास्टिंग से पहले शरीर के टॉक्सिन्स को साफ कर लेना भी जरूरी है। ऐसे में रोजे से कुछ दिन पहले से ही आपको पानी पीने का ख्याल रखना चाहिए। शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट रखेंगे, तो फास्टिंग के दौरान भी शरीर में नमी बनी रहेगी और अचानक से बीपी कम या ज्यादा नहीं होगा।

चाय-कॉफी से बनाएं दूरी

अगर आप भी चाय-कॉफी के शौकीन हैं, तो ध्यान रखें कि रोजा रखने से कुछ दिन पहले ही इनका सेवन कम कर दें। इन चीजों के ज्यादा इनटेक से बॉडी में डिहाइड्रेशन देखने को मिलती है। ऐसे में गैस व एसिडिटी से जुड़ी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में आप खान-पान से जुड़ी इन चीजों का ध्यान रखकर पूरे महीने अपनी सेहत को दुरुस्त बनाए रख सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।