स्मार्टफोन में डेटा पैक की जरूरत हर दूसरे यूजर को होती है। हालांकि हर यूजर की इंटरनेट इस्तेमाल करने को लेकर जरूरत अलग-अलग होती है। कुछ यूजर्स को ज्यादा डेटा की जरूरत होती है तो कुछ का काम कम में भी चल जाता है। बावजूद इसके हर स्मार्टफोन यूजर चाहता है कि उसके फोन में डेटा जल्दी खत्म न हो।

स्मार्टफोन में डेटा पैक की जरूरत हर दूसरे यूजर को होती है। हालांकि, हर यूजर की इंटरनेट इस्तेमाल करने को लेकर जरूरत अलग-अलग होती है।

कुछ यूजर्स को ज्यादा डेटा की जरूरत होती है तो कुछ का काम कम में भी चल जाता है। बावजूद इसके, हर स्मार्टफोन यूजर चाहता है कि उसके फोन में डेटा जल्दी खत्म न हो।

फोन इस्तेमाल न होने पर भी उड़ सकता है डेटा

क्या आप जानते हैं फोन इस्तेमाल न होने पर भी फोन का डेटा उड़ सकता है। जी हां, ऐसा आपके फोन में मौजूद अलग-अलग ऐप्स की वजह से हो सकता है।

फोन इस्तेमाल न होने पर भी ऐप्स बैकग्राउंड में डेटा कंज्यूम करते हैं। ये ऐप्स अपडेट और नोटिफिकेशन के लिए लगातार इंटरनेट के जरिए अपने सर्वर से जुड़े होते हैं।

आपको जानकारी भी नहीं होती और फोन में मौजूद ऐप ही आधे से ज्यादा डेटा कंज्यूम कर लेता है।

फोन की सेटिंग करें फटाफट चेक

फोन में डेटा कंज्यूम होने की जानकारी को आप सेटिंग के जरिए चेक कर सकते हैं। अगर आपको किसी ऐप की जानकारी मिलती है जो जरूरत से ज्यादा डेटा कंज्यूम कर रहा है तो इसे रोका जा सकता है।

ऐसा आप उस ऐप की बैकग्राउंड एक्टिविटी को रिस्ट्रिक्ट कर सकते हैं।

डेटा बचाने में काम आएगी ये सेटिंग

  • फोन में डेटा की खपत बचाने के लिए ऐप्स को मैनेज कर सकते हैं-
  • इसके लिए सबसे पहले फोन की सेटिंग्स पर आना होगा।
  • अब Apps पर आना होगा।
  • अब Manage Apps पर आना होगा।
  • अब हर ऐप पर क्लिक कर Data Usage की जानकारी नजर आती है।