WhatsApp अपने कस्टमर्स के लिए बहुत से खास फीचर्स और अपडेट लाता रहता है। हाल ही में कंपनी ने चैट बैकअप को लिमिट करने की तैयारी में है। आज हम जानेंगे कि इसका यूजर्स पर क्या प्रभाव पड़ेगा। अब कंपनी आपको स्टोरेज के लिए खुद के डिवाइस के स्टोरेज का इस्तेमाल करने को कहा जाएगा। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है।

भारत में वॉट्सऐप के लाखों यूजर्स है, जो अपनी अलग-अलग जरूरतों के लिए इसका इस्तेमाल सकते हैं। फिलहाल कंपनी चैट बैकअप के तरीके में जरूरी बदलाव किए जा रहे हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने एंड्रॉइड पर चैट बैकअप के लिए अनलिमिटेड स्टोरेज का ऑप्शन देता है।

मगर अब कंपनी इसमें कुछ जरूरी बदलाव होने वाले हैं। अब एंड्राइड यूजर्स को भी iOS डिवइस की तरह अपने चैट के लिए अपने फोन के स्टोरेज का इस्तेमाल करने का ऑप्शन देगा। आइये इसके बारे में जानते हैं

स्टोरेज लिमिट से हो सकती है परेशानी

  • अब सवाल ये है कि इस बदलाव के साथ यूजर्स को क्या नुकसान हो सकते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि हम अपने चैट बहुत सारे मैसेज के साथ-साथ फोटो और वीडियो को भी स्टोर करते हैं। मगर अब नए बदलाव के साथ आपको थोड़ी समस्या हो सकती है।
  • कंपनी एंड्रॉइड यूजर्स के लिए प्राइमरी बैकअप विकल्प Google ड्राइव के साथ, केवल 15GB मुफ्त स्टोरेज का ऑप्शन देते हुए, चैट बैकअप को मैनेज कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आपको Google One पर एक्स्ट्रा स्टोरेज खरीदने की जरूरत होगी, जिसके लिए आपको पैसे देने पड़ सकते है।