Hyundai ने कहा है कि यूरोपीय बाजार के लिए हुंडई i30 N और i20 N मॉडल का उत्पादन आधिकारिक तौर पर बंद हो गया है। हुंडई द्वारा घोषित यह निर्णय 2035 तक ग्राहकों को पूरी तरह से शून्य-उत्सर्जन वाहन लाइनअप प्रदान करने और 2045 तक 100 प्रतिशत कार्बन न्यूट्रलिटी प्राप्त करने के कंपनी के लक्ष्य में निहित है। आइए पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

जीरो-एमीशन फ्यूचर के बारे में सोचते हुए Hyundai ने यूरोपीय बाजार में अपनी दो ICE कारों को बंद कर दिया है। कंपनी ने कहा है कि यूरोपीय बाजार के लिए हुंडई i30 N और i20 N मॉडल का उत्पादन आधिकारिक तौर पर बंद हो गया है।

क्यों रुका प्रोडक्शन? 

हुंडई द्वारा घोषित यह निर्णय, 2035 तक ग्राहकों को पूरी तरह से शून्य-उत्सर्जन वाहन लाइनअप प्रदान करने और 2045 तक 100 प्रतिशत कार्बन न्यूट्रलिटी प्राप्त करने के कंपनी के लक्ष्य में निहित है। इन पेट्रोल-संचालित एन मॉडल के बंद होने का फायदा Ioniq 5 N EV को मिलने वाला है।

i20 N और i30 N की खासियत 

ये कदम इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और टिकाऊ प्रथाओं के प्रति व्यापक उद्योग प्रवृत्ति के अनुरूप है। ये ऑटोमोटिव उद्योग के भीतर स्थिरता और कम पर्यावरणीय प्रभाव के लिए वैश्विक प्रयास के अनुरूप है। 2017 में पेश की गई i30 N, हॉट हैच मार्केट में कंपनी का पहला कदम था, जिसने अपने चेसिस और टर्बोचार्ज्ड इंजन के लिए प्रशंसा प्राप्त की थी।