इन दिनों लोग लगातार बढ़ते वर्क प्रेशर और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से कई समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। इसकी वजह से सिर्फ शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक समस्याएं भी लोगों को अपनी चपेट में ले लेती हैं। ऐसे में अपनी लाइफ में कुछ बदलाव कर आप इन समस्याओं से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में-

दिनभर की भागदौड़ अक्सर आपको शारीरिक और मानसिक तौर पर थका देती है। इसकी वजह लोग कई बार तनाव आदि का शिकार होने लगते हैं। ऐसे में अपनी माइंड को रिलैक्स करने के लिए जरूरी है कि अपनी मानसिक सेहत पर ध्यान दिया जाए। आप अपनी लाइफस्टाइल और बिहेवियर में कुछ बदलाव कर खुद को मानसिक रूप से हेल्दी रख सकते हैं।

इससे आपका मन खुश रहेगा और आपको अपने आसपास सकारात्मकता महसूस होगी। अगर आप भी अक्सर मानसिक थकान से परेशान रहते हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कुछ छोटे-छोटे ऐसे बदलावों के बारे में, जो आपकी जिंदगी बदल देंगे।

जब भूख लगे तभी खाएं

अपने शरीर की सुनें। इसलिए न खाएं क्योंकि आप बोर हो रहे हैं, या फिर आपको क्रेविंग हो रही है या फिर इसलिए न खाएं क्योंकि आपकी शरीर को पौष्टिकता और एनर्जी की जरूरत है। खाना तभी खाएं जब शरीर से ये डिमांड आए कि भूख लगी है।

अपनी फोन की मेमोरी खाली करते रहें

हजारों फोटो खींच कर गैलरी न भरते जाएं। लोगों के भेजे हुए फोटो और वीडियो को भी फिल्टर करते रहें। मोबाइल की गैलरी को साफ रखने से आपको आपके फोन को मैनेज करने में आसानी होगी।

न बोलना सीखें

अभी तक आपने जबरदस्ती कई काम कर के अपना काफी नुकसान किया है। इस आदत को खत्म करें। न बोलने की हिम्मत जुटाएं और उसके बाद देखें कि आप कितना फ्री महसूस करेंगे।

कम से कम 5 मिनट मेडिटेशन करें

चौबीस घंटे में कम से कम पांच मिनट के लिए ध्यान लगाएं। शांति में बैठें और मेडिटेट करें। धीर-धीरे इस अवधि को बढ़ाएं।

सोते समय मोबाइल का इस्तेमाल न करें

आधी से अधिक जनसंख्या को सोते समय मोबाइल इस्तेमाल करने की आदत है। सोने से पहले स्क्रोलिंग बंद करें और मोबाइल को बेड से दूर रखें।

जिस सामान को जहां से उठाएं उसी जगह पर वापस रखें

अक्सर चीजें इसलिए खोती हैं, क्योंकि हम जिस सामान को जहां से उठाते हैं, वहां नहीं रखते हैं। यह एक ऐसी छोटी सी भूल है, जिससे कभी-कभी हमें बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ जाता है। इसलिए जगह पर सामान रखें।

घबराहट महसूस होने पर लंबी गहरी सांस लें

घबराहट की स्थिति में हम सबसे आसानी से जो काम कर सकते हैं, वही भी नहीं कर पाते हैं। ऐसे में लंबी गहरी सांस लें। ये हम कहीं भी कभी भी कर सकते हैं, लेकिन घबराहट में भूल जाते हैं। इसलिए याद रखें कि जब जी मचलने लगे तब आंखें बंद करें और गहरी सांस लें।

बिना किसी उम्मीद के लोगों की मदद करें

यह एक तरह का बूमरैंग होता है। जैसे आप लोगों की मदद करेंगे, उसका दुगुना ऊपर वाला आपको देगा। इसलिए इस थ्योरी पर निर्भर रहें और बिना रिटर्न की उम्मीद किए लोगों की मदद करें।

डांस और जुंबा करें

अपनी शारीरिक और मानसिक सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इसलिए सेहतमंद रहने के लिए आप डांस और जुंबा करें।

भावनाएं जाहिर करना न भूलें

अपने पार्टनर, अपने पेरेंट्स, अपने बच्चों और अपने करीबियों को ये जताना न भूलें कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं।