अगर आप स्किन या हेयर केयर के लिए अकसर ब्यूटी पार्लर जाती रहती हैं तो एक बार यहां दिए जा रहे सुझावों पर गौर जरूर करें। जो आपको इन्फेक्शन और कई दूसरे खतरों से बचाने में मदद कर सकते हैं क्योंकि कई बार हल्की सी लापरवाही और अनदेखी के चलते पार्लर का छोटा सा ट्रीटमेंट भी पड़ सकता है बहुत भारी।

चेहरे से लेकर बालों तक की खूबसूरती बढ़ाने के अगर आप अकसर ही ब्यूटी पार्लर जाती रहती हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। थोड़ी सी लापरवाही और अनदेखी बना सकती है आपको इन्फेक्शन का शिकार। आजकल लगभग हर गली में थोड़ी-थोड़ी दूर पर ब्यूटी पार्लर खुले हुए हैं, लेकिन यहांं साफ-सफाई की जांच करने वाला कोई नहीं। कैंची, कॉटन, क्रीम, कपड़े जैसी कई चीज़ों का इस्तेमाल ट्रीटमेंट के दौरान होता है। हर एक इस्तेमाल के बाद इन्हें साफ करना होता है, लेकिन ऐसा न होने पर इन्फेक्शन होने की पूरी-पूरी संभावना रहती है। इसलिए बहुत जरूरी है पार्लर ट्रीटमेंट लेने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना।

- गंदी संक्रमित चीज़ों के इस्तेमाल से इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए ब्यूटी पार्लर चुनते समय हाइजीन पर खासतौर से ध्यान दें, जैसे- तेज धार वाले उपकरण अच्छी तरह से स्टरलाइज्ड हों। पार्लर में अच्छी कंपनी के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल किए जाते हों और हर क्लाइंट को साफ-सुथरा तौलिया इस्तेमाल करने के लिए मिलता हो।

- अच्छे पार्लर में हर तरह के ट्रीटमेंट के लिए अलग डिपार्टमेंट होते हैं। इंतजार के दौरान किसी बहाने से इनमें तांक-झांक की कोशिश न करें। यह अच्छा बिहेवियर नहीं है।

- एक दिन में बहुत सारे लोगों के ट्रीटमेंट की वजह से कई बार पार्लर में काम कर रहे प्रोफेशनल्स हर एक सर्विस के बाद हाथ धोना भूल सकते हैं। ऐसे में इन्फेक्शन से बचने के लिए उनसे ग्लव्स इस्तेमाल करने के लिए कहें। सेफ्टी के लिए आप अपने साथ ही ग्लव्स लेकर जाएं।

- हेयर कट के लिए पार्लर जाएं, तो स्टाफ से डिस्पोजेबल फैब्रिक इस्तेमाल करने के लिए कहें। इसके लिए अगर थोड़े एक्स्ट्रा पैसे ज्यादा खर्च करने पड़ें, तो ज्यादा सोचे नहीं।

- कई बार ट्रीटमेंट में कोई कसर रह जाती है, तो इसके लिए स्टाफ से बत्तमीजी न करें, बल्कि उन्हें उनकी गलती बताएं। लड़ाई-झगड़ा करने से आपका मूड तो खराब होगा ही साथ ही पार्लर का माहौल भी। 

- जल्दी-जल्दी पार्लर न बदलें और अगर किसी वजह से पार्लर बदलना पड़ रहा है, तो पुराने पार्लर की बुराई न करें। 

कुछ जरूरी बातें

  1. एक साथ बहुत सारे ट्रीटमेंट लेने हैं, तो पहले फोन पर बात करके अपॉइंटमेंट ले लें और सही समय पर पार्लर पहुंच जाएं। बहुत ज्यादा लेट-लतीफी से आपको भले ही कुछ खास फर्क न पड़े, लेकिन दूसरे कस्टमर्स इससे जरूर परेशान हो सकते हैं।
  2. ब्यूटी ट्रीटमेंट लेते समय फोन पर बात न करें, बल्कि उसे साइलेंट मोड पर रखें। सिर्फ जरूरी कॉल ही उठाएं।
  3. पार्लर में कभी भी छोटे बच्चों को साथ लेकर न जाएं। इससे पार्लर स्टाफ को तो परेशानी होगी ही साथ ही किसी तरह की दुर्घटना का भी खतरा बना रहता है।