क्या आप जानते हैं स्मार्टफोन की तरह ही आपके लैपटॉप की स्क्रीन से ब्लू लाइट निकलती है। लैपटॉप का इस्तेमाल दिन में करने के दौरान यह लाइट इस्तेमाल होती है। हालांकि यही लाइट रात होते ही आपके आंखों को नुकसान पहुंचाने का काम करने लगती है। लैपटॉप से निकलने वाली इस ब्लू लाइट की वजह से आपका नींद का पैटर्न डिस्टर्ब हो सकता है।

Sponsored

भारी बचत कार और फ्यूल दोनों पर - भाटिया एंड कंपनी बूंदी

मारुती सुजुकी S-CNG कार खरीदने पर अब CNG भरवाएं मात्र ₹ 76.22 per/kg की कीमत में, मार्केट रेट से ₹ 13.46 कम कीमत में | मारुती कार खरीदने पर भारी बचत | नियम और शर्तें लागू |

क्या आप जानते हैं स्मार्टफोन की तरह ही आपके लैपटॉप की स्क्रीन से ब्लू लाइट निकलती है। लैपटॉप का इस्तेमाल दिन में करने के दौरान यह लाइट इस्तेमाल होती है।

हालांकि, यही लाइट रात होते ही आपके आंखों को नुकसान पहुंचाने का काम करने लगती है। लैपटॉप से निकलने वाली इस ब्लू लाइट की वजह से आपका नींद का पैटर्न डिस्टर्ब हो सकता है।

रात में ऐसे करें लैपटॉप का इस्तेमाल

रात में लैपटॉप इस्तेमाल करने की जरूरत महसूस होती है तो स्क्रीन से निकलने वाली इस लाइट की ओर भी ध्यान देना जरूरी है।

रात के समय लैपटॉप में डिस्प्ले सेटिंग के साथ डिवाइस की इस लाइट को मैनेज किया जा सकता है। ब्लू लाइट की जगह लैपटॉप स्क्रीन के लिए वॉर्म लाइट को चुन सकते हैं। इस वॉर्म लाइट के साथ आपकी आंखों को डिस्प्ले देखने में किसी तरह की परेशानी नहीं आती है।

येलो लाइट से क्या होता है फायदा

दरअसल, लैपटॉप की डिस्प्ले सेटिंग में मौजूद यह वॉर्म लाइट येलो लाइट कहलाती है। जैसे ही आप डिस्प्ले सेटिंग बदलते हैं, लैपटॉप की स्क्रीन ब्लू से येलो हो जाती है।

इस फर्क को आप अपनी आंखों से देख कर महसूस कर सकते हैं। इस लाइट के साथ आंखों को आराम मिलता है और सोने में मदद मिलती है।