इटली के 4 लाख आबादी वाले शहर बोलोग्ना में फेरारी और लेम्बोर्गिनी जैसी स्पोर्ट्स कार बनाई गई हैं। इसके अलावा Bologna में Pagani Ducati और Maserati जैसी अन्य हाई-एंड कार और बाइक निर्माताओं का घर भी है। सिटी में अथॉरिटी की ओर से टॉप स्पीड को 30 किलोमीटर प्रति घंटा तय किया गया है। आइए पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

दुनिया भर को Ferrari और Lamborghini जैसी सुपरकार देने वाले शहर में टॉप-स्पीड को लेकर चौंकाने वाले नियम लागू किए गए हैं। इटली के बोलोग्ना में वाहन की अधिकतम गति सीमा 30 KMPH तय की गई है। शहर के मेयर ने कहा है कि ये कदम सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है। आइए, पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

बोलोग्ना में थमी वाहनों की स्पीड 

इटली के 4 लाख आबादी वाले शहर बोलोग्ना में फेरारी और लेम्बोर्गिनी जैसी स्पोर्ट्स कार बनाई गई हैं। इसके अलावा Bologna में Pagani, Ducati और Maserati जैसी अन्य हाई-एंड कार और बाइक निर्माताओं का घर भी है। सिटी में अथॉरिटी की ओर से टॉप स्पीड को 30 किलोमीटर प्रति घंटा तय किया गया है। इसके पीछे तर्क दिया गया है कि स्पीड लिमिट कम होने से शहर का माहौल सुरक्षित और जीने योग्य होगा।

जनता ने उठाए सवाल

शासन द्वारा जारी किए गए नए नियमों को लोगों द्वारा चुनौती मिल रही है। विरोध करने वालों का कहना है कि ऐसा करने से शहर की रफ्तार ही धीमी पड़ जाएगी और सिटी काफी सुस्त हो जाएगी।

इन शहरों में भी है ऐसा नियम

इटली के बोलोग्ना से पहले भी दुनिया भर के कई शहरों में ये नियम लागू किया जा चुका है। स्पीड लिमिट घटाने वाले शहरों की लिस्ट में Amsterdam, Bilbao, Brussels और Lyon शामिल हैं। इन शहरों में पहले से ही 30 KMPH की टॉप स्पीड निर्धारित है।