भारत में लोग पेमेंट के लिए कई ऐप्स की मदद लेते हैं जिसमें गूगल पे फोनपे भीम और पेटीएम शामिल है। मगर बीते दिनों में पेटीएम पर RBI का आदेश भारी पड़ा है जिसके चलते लोगों में इसकी लोकप्रियता प्रभावित हुई है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि क्या इसका फायदा अन्य ऐप्स को हुआ है। आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

जैसा कि हम जानते हैं कि हाल ही में RBI ने पेटीएम पर कुछ बैन लगा दिए है, जिसमें प्लेटफॉर्म नई जमा या टॉप-अप स्वीकार करने से प्रतिबंधित करने का आदेश जारी किया गया है। इसके चलते पेटीएम पेमेंट्स बैंक को ऐप डाउनलोड में गिरावट का सामना करना पड़ रहा है। मगर खास बात ये है कि इसके चलते अन्य पेमेंट ऐप यानी PhonePe, Google Pay और BHIM को लोगों ने ज्यादा डाउनलोड करना शुरू कर दिया है।

जैसा कि हम जानते है पिछले हफ्ते ही RBI ने नियामक बदलावों और पेटीएम पेमेंट बैंक के गैर-अनुपालन चिंताओं के चलते 29 फरवरी के बाद किसी भी ग्राहक खाते, वॉलेट या फास्टैग में नए डिपॉजिट या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का आदेश दिया था। जिसके बाद कंंपनी अपने यूजर्स को आश्वासन दिलाने में जुटी है। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए सीईओ विजय शेखर शर्मा ने एक पोस्ट के जरिए ये बताया था कि ऐप 29 फरवरी के बाद भी काम करेगा।

हाल ही में मनी कंट्रोल की एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमे पता चला है कि Paytm पर लगे प्रतिबंध के बाद PhonePe, Google Pay और NPCI के BHIM ऐप की Google Play Store से डाउनलोड की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

बता दें कि पेटीएम ऐप के एंड्रॉइड डाउनलोड में भी 27 जनवरी को 90,039 डाउनलोड से 3 फरवरी को 68,391 डाउनलोड रह गए, यानी इसमें 24 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

Phonepe डाउनलोड में हुए 45% बढ़ोतरी

  • ऐप इंटेलिजेंस फर्म ऐपफिगर के डेटा में पता चला है कि फोनपे ने 29 जनवरी को 1.92 लाख डाउनलोड की तुलना में 3 फरवरी को 2.79 लाख ऐप डाउनलोड हुए यानी कि इस ऐप डाउनलोड में सप्ताह-दर-सप्ताह 45% की वृद्धि देखी गई।
  • वहीं RBI के आदेश के अगले दिन, PhonePe पर ऐप डाउनलोड में 24.1% की वृद्धि देखी गई, जो 24-27 जनवरी के बीच 8.4 लाख डाउनलोड से बढ़कर 31 जनवरी से 3 फरवरी के बीच 10.4 लाख डाउनलोड हो गई।

भीम और गूगलपे को भी हुआ फायदा

  • वहीं अगर नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के भीम ऐप की बात करें तो इसने भी ऐप डाउनलोड में सप्ताह-दर-सप्ताह 21.5% की बढ़ोतरी देखी, जो 27 जनवरी को 1.11 लाख डाउनलोड से बढ़कर 3 फरवरी को 1.35 लाख डाउनलोड हो गई।