Tips To Use Wi-Fi मेट्रो स्टेशन रेलवे स्टेशन होटल रोड पर आपने भी कई जगह Free Wi-Fi का पोस्टर देखा होगा। फ्री वाई-फाई कई लोग झट से इसका इस्तेमाल कर लेते हैं। हालांकि फ्री वाई-फाई कई बार बहुत महंगा पड़ जाता है। हैकर्स फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के मोबाइल-लैपटॉप को हैक करके उनके बैंकिंग डेटा के साथ उनके पर्सनल डेटा को भी चोरी कर लेते हैं।

आज के समय इंटरनेट हमारी लाइफ में अहम भूमिका निभा रहा है। हमें कई कामों के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती है। कोई भी चीज डाउनलोड करने या फिर ऑनलाइन पेमेंट के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

अगर हम देखें तो अब टीवी चैनल पर मूवी देखने से ज्यादा लोगों मोबाइल फोन में ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platform) पर मूवी या सीरीज देखना पसंद करते हैं।  

ऐसे में कई बार लोग अपना इंटरनेट डेटा बचाने के चक्कर में फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। आपको बता दें कि आप जब कोई वाई-फाई (Wi-Fi) को अपने सिस्टम (मोबाइल, लैपटॉप) से कनेक्ट करते हैं तो आपको कई परेशानी हो सकती है।

फ्री वाई-फाई से हो सकता है नुकसान

दरअसल, वाई-फाई और डिवाइस कनेक्ट होने के बाद डाटा चोरी होने का खतरा बना रहता है। फ्री वाई-फाई (Free Wi-Fi) में यह खतरा बढ़ जाता है। कई हैकर्स फ्री वाई-फाई के यूजर्स के बैंकिंग डाटा के साथ उनके पर्सनल डाटा को भी हैक कर लेते हैं।

फ्री वाई-फाई अक्सर पब्लिक प्लेस पर मिलता है। ऐसे में इन वाई-फाई से फोन को कनेक्ट करने से फोन हैक होने का खतरा बना रहता है। इन वाई-फाई में कई तरह के लूपहोल होते हैं जिसके जरिए हैकर्स आपके फोन या बैंक अकाउंट डाटा को हैक करके लीक कर सकते हैं।