संयुक्त राज्य अमेरिका अमेरिकी सड़कों पर भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के उपयोग की अनुमति देता है। ड्राइविंग लाइसेंस देश में प्रवेश के दिन से एक वर्ष के लिए वैध होता है। कनाडा भारतीय नागरिकों को 60 दिनों तक की अवधि के लिए अपने डीएल के साथ गाड़ी चलाने की अनुमति देता है। आइए अन्य देशों के बारे में भी जान लेते हैं।

अगर आप विदेश यात्रा पर जा रहे हैं और आपकी ख्वाहिश है कि वहां जाकर कार चलाएं,तो हम आपके लिए इससे संबंधित कुछ जरूरी जानकारी लेकर आए हैं। कई देश भारतीयों को भारत से अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट के बिना भी वैध भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ अपनी सड़कों पर कार चलाने की अनुमति देते हैं। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका

संयुक्त राज्य अमेरिका अमेरिकी सड़कों पर भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के उपयोग की अनुमति देता है। ड्राइविंग लाइसेंस देश में प्रवेश के दिन से एक वर्ष के लिए वैध होता है। हालांकि, ड्राइविंग लाइसेंस भारत की किसी भी क्षेत्रीय भाषा में नहीं हो सकता है और यदि है तो उसका अंग्रेजी में अनुवाद किया जाना चाहिए। यूएसए में कार ड्राइव करने के लिए I-94 फॉर्म भी ले जाना होगा, वैध प्रवेश के प्रमाण के रूप में कार्य करता है।

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया भी न्यू साउथ वेल्स, क्वींसलैंड, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र सहित कई जगहों पर एक वर्ष के लिए भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के उपयोग की अनुमति देता है। हालांकि, उत्तरी ऑस्ट्रेलिया के लिए लाइसेंस तीन महीने के लिए वैध है।

कनाडा

कनाडा भारतीय नागरिकों को 60 दिनों तक की अवधि के लिए अपने डीएल के साथ गाड़ी चलाने की अनुमति देता है, जिसके बाद यदि आप देश में गाड़ी चलाना जारी रखना चाहते हैं, तो आपको एक अलग परमिट की जरूरत होगी। कनाडा में वाहन सड़क के दाहिनी ओर भी चलाए जाते हैं।