भारत में ठड़ काफी बढ़ गई है और ऐसे में हीटर हमारे लिए बहुत जरूरी हो जाते हैं क्योंकि इस कड़ाके की ठड़ में यही हीटर आपको गर्माहट देते हैं। ऐसे स्थिति में अगर आपका हीटर खराब हो जाए या इसमें कोई समस्या हो जाए तो आप क्या करेंगे? यहां हम आपको कुछ टिप्स देंगे जो आपके लिए मददगार होंगे।

कड़कड़ाती ठड़ कुछ ही पलों में आपको जमा सकती है। ऐसे में रूम हीटर या कोई भी हीटर आपके लिए वरदान की तरह काम करता है। ऐसी ठड़ में अगर आपका हीटर ख़राब हो जाए तो ये रूम हीटर तुरंत आपके आराम को असुविधा में बदल सकता है।

अगर आप भी इस तरह की किसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो इसको एक बार इलेक्ट्रीशियन से चेक कराएं और ठीक होने क बाद भी कुछ बातों का ध्यान रखें। इससे आपका हीटर लंबे समय और सहीं से काम करेगा।

सोर्स और कनेक्शन की जांच

अक्सर ये होता है कि हमारे इलेक्ट्रिकल सोर्स के कारण हीटर खराब हो जाते हैं, क्योंकि कभी -कभी इससे आने वाला पॉवर इससे ज्यादा वोल्ट या कम वोल्ट का होता है, जो आपके हीटर को प्रभवित करता है।

ऐसे में अगर आप अपने हीटर का प्लग सही चेक करें।

पूरे ध्यान से पावर आउटलेट, पावर कॉर्ड और उपयोग में आने वाले किसी भी एक्सटेंशन कॉर्ड की जांच करें। कभी-कभी, ढीला कनेक्शन या ट्रिप्ड सर्किट ब्रेकर समस्या का कारण हो सकता है।

फ्लो और वेंटिलेशन

अगर आपके हीटर में एयर फ्लो ठीक से नहीं आ रहा है तो यह भी आपके अप्लायंस को प्रभावित करता है।

इस बात का ध्यान रखें कि हीटर के आसपास फर्नीचर या पर्दे जैसी किसी भी रुकावट ना हो।

इसके अलावा हीटर के वेंट को भी साफ रखे और उसे धूल या मलबे से भरने ना दें।

फिल्टर

अगर आपके रूम हीटर में फिल्टर है, तो गंदगी और मलबे के लिए इसको बचाकर रखें, क्योंकि अगर ऐसा होता है तो इससे आपका हीटर प्रभावित हो सकता है।