इंफाल। कांग्रेस ने बुधवार को दावा किया कि मणिपुर सरकार ने उस स्थान के लिए अपनी मंजूरी देने से इनकार कर दिया है जहां पार्टी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' 14 जनवरी को शुरू होने वाली है। मणिपुर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कीशम मेगाचंद्र ने राज्य सरकार के फैसले को "दुर्भाग्यपूर्ण" और "लोगों के अधिकारों का उल्लंघन" बताया। हालांकि, राज्य सरकार की ओर से कोई टिप्पणी उपलब्ध नहीं है।

मेगाचंद्र ने कहा, "हमने मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह से मुलाकात की और इंफाल पूर्वी जिले के हट्टा कांगजेइबुंग में 'भारत जोरो न्याय यात्रा' के आयोजन स्थल के लिए अनुमति मांगी, जहां से रैली को हरी झंडी दिखाई जानी है। हालांकि, मुख्यमंत्री ने इसकी अनुमति देने से इनकार कर दिया है।"

कांग्रेस की ओर से तय कार्यक्रम के अनुसार, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी 14 जनवरी को इंफाल से यह यात्रा शुरू करेंगे। इसका समापन 20 मार्च को होगा। यह यात्रा मुख्य रूप से बस के जरिये होगी और कई स्थानों पर राहुल गांधी पदयात्रा भी करेंगे।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और पार्टी के शीर्ष नेताओं की मौजूदगी में यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि जातीय हिंसा से प्रभावित लोगों के ‘घावों पर मरहम लगाने’ के मकसद से यात्रा शुरू करने के लिए मणिपुर को चुना गया है।