भोजन का हमें स्वस्थ रखने में बहुत बड़ा रोल है। खाने के सही ऑप्शन्स, सही समय का चुनाव करके लंबे समय तक फिट एंंड फाइन बने रहा जा सकता है, लेकिन वहीं इन चीज़ों की अनदेखी आपको सेहत में सेंध लगा सकती है मतलब आप सेहत संबंधी कई समस्याओं से घिर सकते हैं। जिस तरह से सुबह के ब्रेकफास्ट को जरूरी मील बताया जाता है उसी तरह रात का डिनर करते हुए भी कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। वरना इससे मोटापा, डायबिटीज, गैस, एसिडिटी जैसी कई दिक्कतें हो सकती हैं। और तो और आप मोटापे का भी शिकार हो सकते हैं, तो आज के लेख में हम जानेंगे डिनर के दौरान किन गलतियों से बचना चाहिए, जो आपकी गट हेल्थ को कर सकते हैं प्रभावित। 

डिनर में न खाएं ये चीज़ें

तले-भुने फूड आइटम्स

डिनर में तली- भुनी और मसालेदार चीज़ें खाने से बचें। बेशक इन्हें बनाना आसान होता है और खाने में भी टेस्टी होते हैं, लेकिन रात के समय इन्हें खाने से गैस, एसिडिटी की समस्या हो सकती है। कैलोरी से भरपूर ये चीज़ें मोटापा बढ़ाने का भी काम करते हैं।

ब्रोकली और गोभी जैसी सब्जियां

रात के समय क्रूसिफेरस फैमिली में शामिल सब्जियों को भी खाना अवॉयड करें। इनमें ब्रोकली, केल, सरसों, मूली, शलजम, पत्तागोभी, फूलगोभी जैसी सब्जियां शामिल हैं। मोटापा न बढ़ें इसके लिए कई लोग रात के डिनर में सलाद खाना पसंद करते हैं, जिसमें ऐसी सब्जियों की मात्रा होती है। जो फाइबर, पोटैशियम, आयरन से भरपूर होती हैं, लेकिन रात के समय इन्हें खाने से पेट दर्द, सूजन, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं।

फलों का सेवन 

रात को कम भोजन करना चाहिए इस नियम को फॉलो करने के चक्कर में अगर आप फलों से डिनर का निपटारा कर रहे हैं, तो जान लें ये आदत आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकती है। इससे नींद में बाधा पहुंच सकती है। फलों को खाने का सही समय सुबह और दोपहर है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।