हर कोई बेसब्री से नए साल का इंतजार कर रहा है। ऐसे में नए साल के जश्न में खाने के साथ ही लोग पीने का भी मजा उठाते हैं। हालांकि शराब से होने वाले नुकसानों की वजह से कई लोग Red wine पीना प्रीफर करते हैं लेकिन हाल ही में इसे लेकर सामने आई एक स्टडी मे सभी को हैरान कर दिया है।लंबे समय से लोग रेड वाइन को हेल्दी ड्रिंक के रूप में देखते आ रहे हैं। साथ ही ऐसा भी माना जाता रहा है कि यह दिल के लिए हानिकारक नहीं होती है। हालांकि, हाल ही में सामने आई एक ताजा स्टडी में यह बात गलत साबित हुआ है। नई शोध में यह पाया गया कि रेड वाइन भी अन्य अल्कोहल जितनी ही हानिकारक होती है। आइए विस्तार से जानते हैं इस स्टडी के बारे में-

कैसे हानिकारक है रेड वाइन

ताजा स्टडी में सामने आया कि अन्य शराबों की ही तरह रेड वाइन से होने वाले खतरों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। इसके सेवन से लिवर समेत शरीर के अन्य अंगों पर भी प्रभाव पड़ता है। स्टडी में कहा गया कि रेड वाइन सहित अन्य शराब पीने से लिवर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, जिससे फैटी लिवर डिजीज, सूजन और दूसरे गंभीर मामले जैसे सिरोसिस आदि हो सकते हैं।

दिल के लिए कैसे हानिकारक रेड वाइन

रेड वाइन के दिल पर हानिकारक प्रभावों के बारे में स्टडी में बताया गया कि यह दिल के पास मौजूद ब्लड वेसल्स के रिसेप्टर्स को प्रभावित करती है, जो ब्लड प्रेशर को बनाए रखने में मदद करते हैं। इस तरह रेड वाइन हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकती है, जिससे दिल की धड़कन भी बढ़ सकती है।

इतना ही नहीं अगर किसी व्यक्ति को अंडरलाइंग कार्डियोमायोपैथी है, जिसमें दिल मोटा हो जाता है, तो शराब की थोड़ी सी मात्रा भी आपको नुकसान पहुंचा सकती है। शराब कोर्टिसोल जैसे स्ट्रेस हार्मोन को बढ़ाती है, जो दिल की धड़कन और ब्लड प्रेशर दोनों को बढ़ा सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।