Cyclone Michaung से होने वाले भूस्खलन के कारण आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु राज्य गंभीर खतरों का सामना कर रहे हैं। अपने इस लेख में हम आपके लिए 5 ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिनका उपयोग करके आप बाढ़ या चक्रवात के दौरान अपने वाहन को होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं। आइए इन सब के बारे में जान लेते हैं।

Cyclone Michaung से होने वाले भूस्खलन के कारण आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु राज्य गंभीर खतरों का सामना कर रहे हैं। चेन्नई के अधिकांश इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति हो गई है और लोग परेशानियों का सामना कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में वाहनों को सुरक्षित रूप से रखना काफी मुश्किल हो गया है।

अपने इस लेख में हम आपके लिए 5 ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिनका उपयोग करके आप बाढ़ या चक्रवात के दौरान अपने वाहन को होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं।

ऊंचे स्थान पर गाड़ी पार्क करें

बाढ़ या चक्रवात की स्थिति में अपने वाहन को हमेशा ऊंचे स्थान पर पार्क करें। ऐसे में कार के लिए बारिश और हवा से होने वाले नुकसान का खतरा कम हो जाता है। हालांकि आप सार्वजनिक पार्किंग स्थानों को भी देख सकते हैं, जो तूफान की स्थिति में आपकी कार को सुरक्षित रखेंगे। हमेशा उन विकल्पों की तलाश करें, जो आपके निकटतम सुरक्षित क्षेत्र के करीब हों।

बैटरी अलग कर दें

अगर आप वाहन से बाहर निकल रहे हैं, तो बाद में कार को किसी भी तरह से होने वाले इलेक्ट्रिक नुकसान से बचने के लिए बैटरी डिस्कनेक्ट कर दीजिए। इससे आप बाद में मरम्मत में होने वाली लागत का एक बड़ा हिस्सा बचा सकेंगे। इसके अलावा ये सुनिश्चित करें कि कार के दरवाजे बंद हैं, खिड़कियां ऊपर की ओर हैं और सनरूफ बंद है। ऐसे में केबिन के अंदर पानी रिसने की बहुत कम संभावना होती है।

वाहन को कवर करें

वाहन को कवर के लिए आप तिरपाल शीट कवर का उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आपको उस समय पानी को वाहन से दूर ले जाने के लिए अवरोध पैदा करने के लिए कोई रेत की बोरियां मिल जाएं तो आप उनका उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, ऐसा करते समय ये ध्यान रखें कि आपके वाहन को कोई नुकसान न पहुंच सके।