YouTube For Children आपका छोटा बच्चा यूट्यूब पर ऐसा कंटेंट देख सकता है जो उसके लिए सही न हो। कई बार यूजर अपने फोन में अडल्ड कंटेंट देखता है ऐसे में वही फोन एक ही गूगल अकाउंट के साथ बच्चे को थमाना किसी भी स्थिति में सही नहीं हो सकता है। फोन पर ऑटो प्ले सेटिंग को टर्न ऑफ करना जरूरी है।

बहुत से पैरेंट्स अपने बच्चों को यूट्यूब पर वीडियो देखने के लिए अपना फोन देते हैं। हालांकि, उसी फोन का इस्तेमाल अगर आप भी यूट्यूब के लिए कर रहे हैं तो ये एक बड़ी परेशानी की वजह बन सकता है।

 

आपका छोटा बच्चा यूट्यूब पर ऐसा कंटेंट देख सकता है जो उसके लिए सही न हो। कई बार यूजर अपने फोन में अडल्ड कंटेंट देखता है, ऐसे में वही फोन एक ही गूगल अकाउंट के साथ बच्चे को थमाना किसी भी स्थिति में सही नहीं हो सकता है।

यूट्यूब की कौन-सी तीन सेटिंग का रखना होगा ध्यान

वॉच हिस्ट्री सेटिंग

यूट्यूब पर सबसे पहले हिस्ट्री को टर्न ऑफ करने की ओर ध्यान देना जरूरी है। यूट्यूब पर हिस्ट्री को टर्न ऑफ करना जरूरी है, क्योंकि ऐप पर आपकी वॉचिंग हिस्ट्री को ध्यान में रख कर ही कंटेंट सजेस्ट किया जाता है।

हिस्ट्री में अगर अडल्ट कंटेंट है तो सजेशन भी ऐसे ही कंटेंट का मिलना लगभग तय होता है। सेटिंग ऑफ करने के साथ ही यूट्यूब पूरी तरह रिफ्रेश हो जाता है।

 

सबसे पहले Youtube Library पर आना होगा।

अब History पर टैप करना होगा।

अब तीन डॉट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

यहां से Clear All Watch History पर टैप करना होगा।

अब Pause watch history पर टैप कर Pause पर क्लिक करना होगा।

ऑटो प्ले सेटिंग

दरअसल, यूट्यूब पर जैसा कंटेंट देखा जाता है, यूजर की पसंद के मुताबिक उसे वैसे ही सजेशन दिए जाते हैं। एक वीडियो के बाद दूसरा वीडियो तुंरत प्ले हो जाता है ताकि, यूजर लंबे समय तक ऐप का इस्तेमाल करे। कई बार न चाहते हुए भी अडल्ट कंटेंट प्ले हो सकता है, ऐसे में इस सेटिंग को टर्न ऑफ कर अपनी ही पसंद का कंटेंट देखा जा सकता है।

 

सबसे पहले Youtube Settings पर आना होगा।

अब Autoplay पर टैप करना होगा।

अब Mobile Phone के आगे वाले टोगल को ऑन करना होगा।

रिस्ट्रिक्टेड मोड सेटिंग

कई बार यूट्यूब पर ऑफेंसिव और हार्मफुल वीडियो मौजूद होते हैं। इस मोड के इनेबल होने पर बच्चे को यूट्यूब पर एक सेफर एनवायरमेंट मिलता है।