Suzuki ने कहा है कि कंपनी e-Burgman इलेक्ट्रिक स्कूटर का इस्तेमाल ब्रांड के परफॉरमेंस प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में करेगी जिसे इस साल अप्रैल में प्रदर्शित किया गया था।ये ई-बर्गमैन के ऑनबोर्ड कंप्यूटर द्वारा एकत्र किए गए डेटा का उपयोग करेगा और इसका उपयोग अपनी भविष्य की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों के विकास के लिए करेगा। इलेक्ट्रिक स्कूटर में बर्गमैन के आईसीई संस्करण के समान डिजाइन है।

Suzuki Motor Corporation ने इस महीने के अंत में जापान मोबिलिटी शो में अपने वैश्विक डेब्यू से पहले Suzuki e-Burgman इलेक्ट्रिक स्कूटर का अनावरण किया है। सुजुकी ई-बर्गमैन 125 सीसी पेट्रोल इंजन से चलने वाले स्कूटर के बराबर प्योर इलेक्ट्रिक होने का दावा करता है। साथ ही, ये बैटरी स्वैपिंग तकनीक के साथ आएगा। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

Suzuki e-Burgman का डिजाइन

जैसा कि दोपहिया वाहन दिग्गज ने सुजुकी ई-बर्गमैन का खुलासा किया है, इलेक्ट्रिक स्कूटर में बर्गमैन के आईसीई संस्करण के समान डिजाइन है। हालांकि, सफेद रंग के विपरीत विभिन्न स्थानों पर नीला रंग स्कूटर के जीरो एमीशन करेक्टर को दर्शाता है। ईवी होने की वजह से इस स्कूटर में एग्जॉस्ट पाइप भी नहीं दी गई है।

सुजुकी ने हाइड्रोजन-ईंधन से चलने वाले बर्गमैन स्कूटर का भी अनावरण किया है, जो इस महीने के अंत में उसी कार्यक्रम में लॉन्च होगा। कंपनी ने कहा है कि वह कार्बन तटस्थता तक पहुंचने के लिए हाइड्रोजन इंजन का रिसर्च और डेवलपमेंट कर रही है।

क्या है कंपनी का प्लान?

Suzuki ने कहा है कि कंपनी e-Burgman इलेक्ट्रिक स्कूटर का इस्तेमाल ब्रांड के परफॉरमेंस प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में करेगी, जिसे इस साल अप्रैल में प्रदर्शित किया गया था।ये ई-बर्गमैन के ऑनबोर्ड कंप्यूटर द्वारा एकत्र किए गए डेटा का उपयोग करेगा और इसका उपयोग अपनी भविष्य की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों के विकास के लिए करेगा।

सुजुकी वर्तमान में भारत में बर्गमैन स्ट्रीट और बर्गमैन स्ट्रीट EX स्कूटर बेचती है। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि भारत इलेक्ट्रिक स्कूटरों के लिए तेजी से उभरते बाजारों में से एक है और कई पुराने प्लेयर्स व ईवी स्टार्टअप इस स्थान का एक बड़ा हिस्सा हथियाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया निकट भविष्य में देश में ई-बर्गमैन ला सकती है। हालांकि, जापानी ऑटो कंपनी ने आधिकारिक तौर पर कुछ भी खुलासा नहीं किया है।