बालोतरा: विद्यालय प्रवक्ता एवं मीडिया प्रभारी अयूब के. सिलावट ने बताया कि शांति निकेतन विद्यालय में बुधवार को अणुव्रत उद्बोधन सप्ताह के चौथे दिवस को नशा मुक्ति एवं पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया गया। सर्वप्रथम स्थानीय शांति निकेतन स्कूल से रैली का आयोजन किया गया। जिसे सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश बालोतरा सिद्धार्थ दीप,अणुव्रत समिति संरक्षक सी.ए. ओमप्रकाश बांठिया, तेरापंथ सभा अध्यक्ष धनराज ओस्तवाल, अणुव्रत समिति अध्यक्ष अशोक सालेचा, संयोजक नवीन सालेचा, महिला मंडल अध्यक्षा निर्मला संकलेचा, युवक परिषद अणुव्रत समिति के पदाधिकारीगण एवं स्कूल ट्रस्टी ओमप्रकाश चोपडा, ट्रस्टी प्रकाश बालड़, पूर्व सभापति प्रभा सिंघवी, पार्षद चन्द्रा बालड़, स्कूल प्राचार्या सुधा मदान और शिक्षकगणों द्वारा रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

स्कूल ट्रस्टी ओमप्रकाश चोपडा ने अपने उद्बोधन में अणुव्रत आंदोलन की जानकारी देते हुए सभी बच्चों को नशामुक्त व पर्यावरण सुरक्षा का संकल्प दिलाया। 

ट्रस्टी प्रकाश बालड़ ने अपने संबोधन में कहा कि आज अणुव्रतों आचार संहिता की देश में जरूरत है, क्योंकि नशामुक्त व पर्यावरण सुरक्षा से ही हम आगे बढ़ सकते हैं। बहुत ही खुशी की बात है कि अणुव्रत भी इसी के ऊपर कार्य कर रहा है।

सी.ए. ओम प्रकाश बांठिया ऑडिटर ने बताया कि पर्यावरण व नशा मुक्ति के संदेश के साथ रैली शहर के मुख्य मार्गों से गुजरती हुई न्यू तेरापंथ भवन में पहुंची। मुनिश्री सुमति कुमारजी ने विद्यार्थियों को प्रेरणा देते हुए कहा कि जीवन मे नशा करना बुरी आदत है, हम इसे बदले। कभी भी किसी भी स्थिति में नशा नहीं करने का संकल्प लें। नशे से स्वयं का और परिवार का नुकसान सम्भव है। नशे से बुरी विसंगतियों की ओर इंसान भटक सकता है। पर्यावरण के प्रति हमारी सजगता ही इसके वातावरण को शुद्ध और स्वच्छ रख सकती है। हम अपनी छोटी-छोटी आदतों में सुधार लाकर भी पर्यावरण की सुरक्षा कर सकते है। मुनिश्री ने नशे से दूरी और पर्यावरण की सुरक्षा के संकल्प विद्यार्थियों को कराए। समस्त विद्यार्थियों ने भी इन संकल्पों को दोहराया।