अमेरिकी अदालत में सत्या नडेला ने कहा कि सर्च इंजन बाजार में गूगल के प्रभुत्व के कारण प्रतिद्वंद्वियों के लिए उभरना बहुत मुश्किल हो गया है। अमेरिकी न्याय विभाग के वकील एक कोर्ट के न्यायाधीश को यह समझाने का प्रयास किया कि Google ने अपने एकाधिकार को बनाए रखने के लिए Apple और अन्य को अवैध रूप से अरबों का भुगतान किया है।

अमेरिका के न्याय विभाग की अल्फाबेट के गूगल के साथ एंटीट्रस्ट की लड़ाई में सोमवार को माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्या नडेला (Microsoft chief executive Satya Nadella) गवाह के तौर पर पेश हुए।

 

अमेरिकी अदालत में नडेला ने कहा कि सर्च इंजन बाजार में गूगल के प्रभुत्व के कारण प्रतिद्वंद्वियों के लिए उभरना बहुत मुश्किल हो गया है।

 

बता दें कि कुछ दिनों पहले माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी सर्च इंजन कंपनी Bing के नए वरजन को बाजार में लॉन्च करने की घोषणा की थी

 

बाजार में हिस्सेदारी न होने पर नडेला ने उठाए सवाल

अमेरिकी न्याय विभाग के वकील एक कोर्ट के न्यायाधीश को यह समझाने का प्रयास किया कि Google ने अपने एकाधिकार को बनाए रखने के लिए Apple और अन्य को अवैध रूप से अरबों का भुगतान किया है। नडेला ने आगे कहा कि" जब आपके पास (बाजार में) हिस्सेदारी नहीं हो तो आगे बढ़ना और भी कठिन हो जाता है।"

सर्च बाजार में गूगल की हिस्सेदारी 90 फीसदी

सर्च बाजार में गूगल की 90 फीसदी की हिस्सेदारी है। कई लोगों का मानना है कि गूगल अपने दबदबे के चलते एड कंपनियों से मोटी कमाई करता है। हालांकि, गूगल का मानना है कि गूगल के आउटपुट काफी अच्छे हैं, जो यूजर्स को काफी पसंद आती है और यूजर्स लगातार गूगल का इस्तेमाल करते हैं।