BMW iX1 electric SUV डिजाइन की बात करें तो ये इलेक्ट्रिक SUV काफी हद तक अपने ICE वर्जन जैसी ही दिखती है। इसमें एक मात्र अंतर होगा हनीकॉम्ब मेश डिजाइन के साथ बंद ग्रिल होगा। इस एसयूवी का बूट स्पेस 490 लीटर है जो एक्स1 फेसलिफ्ट एसयूवी से करीब 50 लीटर कम है।जर्मन की नवीनतम इलेक्ट्रिक एसयूवी 64.7 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से लिस्ट होगी।

जर्मन की वाहन निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू कल भारतीय बाजार में अपनी चौथी इलेक्ट्रिक कार नई iX1 इलेक्ट्रिक एसयूवी को लॉन्च करेगी। वाहन निर्माता कंपनी आधिकारिक तौर पर अपनी एंट्री लेवल suv X1 पर बेस्ड इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करेगी। वहीं iX1 भारत में BMW की EV लाइनअप में iX, i7 और i4 इलेक्ट्रिक कारों में शामिल हो जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें, की X1 पिछले साल लॉन्च होने के बाद से ही वैश्विक बाजारों में उपलब्ध है और भारत में भी ये कल लॉन्च हो जाएगी। चलिए देखते हैं इसमें क्या कुछ खास है।

BMW iX1

जर्मन की वाहन निर्माता कंपनी एंट्री लेवल X1 SUV का इलेक्ट्रिक वेरिएंट हैं। iX, i7 और i4 के बाद यह भारतीय बाजार में बीएमडब्ल्यू की चौथी इलेक्ट्रिक पेशकश थी।

बीएमडब्ल्यू iX1 वेरिएंट

बीएमडब्ल्यू दुनिया भर में iX1 इलेक्ट्रिक एसयूवी को दो वेरिएंट में पेश करती है जिसमें eDrive20 और xDrive30 शामिल हैं। पहला सिंगल मोटर सेटअप के साथ आता है जबकि दूसरा डुअल मोटर ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ पेश किया गया है। भारत के लिए, बीएमडब्ल्यू सभी सुविधाओं के साथ दूसरे वेरिएंट में चलने की संभावना है।

BMW iX1 बैटरी और रेंज

जर्मन की नवीनतम इलेक्ट्रिक एसयूवी 64.7 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से लिस्ट होगी। iX1 इस बैटरी यूनिट के साथ एक बार चार्ज करने पर 438 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है। बीएमडब्ल्यू इस ईवी के साथ 11 किलोवाट 3-फेज ऑन-बोर्ड चार्जर भी देगी। iX1 130 किलोवाट तक की क्षमता के साथ फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करेगी। वहीं, इस फास्ट चार्जिंग की मदद से iX1 को केवल 30 मिनट में 10 फीसदी से 80 फीसदी तक रिचार्ज किया जा सकेगा। यह 5.6 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और 180 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड देती है।