EV Fire Safety Tips इलेक्ट्रिक स्कूटर यूजर्स को समय दर समय यह चेक करते रहना होगा कि कहीं उनके बैटरी के परफॉर्मेंस में कोई समस्या तो नहीं है। बैटरी के कम चलने या गलत चार्जिंग होने पर बैटरी/ईवी ओईएम से तत्काल संपर्क करें और समस्या बताएं। नहीं तो आगे दिक्कत हो सकती है।

Sponsored

चाणक्य एकेडमी बूंदी (राजस्थान )

बूंदी के सभी विधार्थियो के लिए खुशखबरी...अब 1 जुलाई से चाणक्य एकेडमी फिर से सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के नए बैच प्रारंभ करने जा रही है। जिसमे आप CET/पटवार/LDC शिक्षक भर्ती REET सभी भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। अभी प्रवेश पर आपको 30% की छूट दी जाएगी। चाणक्य की अनुभवी फैकल्टी द्वारा आपको अध्ययन कराया जाएगा।

अगर आप ईवी मालिक हैं या फिर भविष्य में नई इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आप सही जगह पर हैं। क्योंकि इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं इलेक्ट्रिक व्हीकल में आग लगने से कैसे बचा जाए उसके बारे में। वाहन मालिक अगर सावधानी बरते तो उसके ईवी में लाग नहीं लगेगी।

EV में इन कारणों से लगती है आग?

भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटरों के बढ़ते बाजार के आकार को देखते हुए तीन स्कूटर में आग लगना सोचने का विषय है। दरअसल, प्योर ईवी और ओकिनावा जिनके ई-स्कूटर में पिछले साल आग लगने की सूचना आई थी, उस समय दोनों कंपनियों ने आश्वासन दिया था कि वे घटनाओं की जांच कर रहे हैं। फिलहाल इस बात से भी नकारा नहीं जा सकता कि ईवी में आग लगने का मुख्य कारण बैटरी हैं।

कुछ कंपनियों का कहना है कि उसके स्कूटर में आग वाहन को चार्ज करने में लापरवाही के कारण शार्ट सर्किट से हुई है। विशेषज्ञों की मानें तो इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कि विनिर्माण दोष, बाहरी क्षति या बीएमएस (BMS) में खराबी है।

EV Fire Safety Tips

आप अपने व्हीकल या बैटरी को कभी भी कड़ी धूप में न रखें।

डैमेज बैटरी यूज करने से बचनें।

बैटरी हीट होने पर उसे तुरंत बदल दें।

गाड़ी की बैटरी जैसे ही फुल चार्ज हो जाए, उसे प्लग आउट कर दें।

कंपनी फिटेड बैटरी यूज करें।

करें

सस्ती और लोकल बैटरी का इस्तेमाल करने की भूल बिल्कुल न करें।

ईवी चार्ज करने के लिए कंपनी के ओरिजनल चार्जिंग केबल का यूज करें।

लंबे सफर के तुरंत बाद बैटरी चार्ज करने से बचें।