नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: अमेरिकी टेक जाइंट एपल ने कल अनुमान लगाया कि चालू तिमाही में उसकी बिक्री में गिरावट जारी रहेगी। इस सूचना के सामने आने के बाद, एपल के शेयरों में 2 प्रतिशत तक की गिरावट देखने को मिली।

कितने प्रतिशत गिरी सेल?

समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक 1 जुलाई को समाप्त वित्तीय तीसरी तिमाही में एपल की बिक्री 1.4 प्रतिशत गिरकर 81.8 बिलियन डॉलर हो गई और प्रति शेयर आय 5 प्रतिशत बढ़कर 1.26 डॉलर हो गई।

कल जारी किए थे नतीजे

एपल ने कल यानी गुरुवार को वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के नतीजे जारी करते हुए बताया कि कंपनी को 2.3 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 19.9 बिलियन डॉलर का प्रॉफिट दर्ज हुआ है। इस प्रॉफिट ने आईफोन (iPhone) में हुई कम बिक्री की भरपाई कर दी है।

आपको बता दें कि एपल को iPhone की बिक्री में 2.4 प्रतिशत की गिरावट का सामना करना पड़ा, जो कुल राजस्व का लगभग आधा है।

R&D में बढ़ा खर्च

रायटर्स के मुताबिक वित्तीय वर्ष में अब तक एपल का अनुसंधान और विकास (Research and Development) खर्च बढ़कर 22.61 बिलियन डॉलर हो गया, जो पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में लगभग 3.12 बिलियन डॉलर अधिक है।

एपल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टिम कुक ने रायटर्स को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि R&D खर्च में वृद्धि आंशिक रूप से जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम से प्रेरित थी। यह वही क्षेत्र जो अन्य बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों में खर्च बढ़ा रहा है।

ग्रेटर चीन में बढ़ी एपल की सेल

रायटर्स के मुताबिक एपल की ग्रेटर चीन क्षेत्र में बिक्री पिछले साल की समान तिमाही के 14.60 बिलियन डॉलर से बढ़कर 15.76 बिलियन डॉलर हो गई है। वहीं सर्विस सेक्टर सेगमेंट से कंपनी का रेवेन्यू 21.21 अरब डॉलर रहा।