नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश में महिला को सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा कई तरह की योजना चलाई जा रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2023 में महिलाओं के लिए एक नई योजना की घोषणा की है। इस योजना का नाम महिला सम्मान प्रमाणपत्र (Mahila Samman Certificate) है। जब इस योजना को शुरू किया गया था तो इस योजना का लाभ केवल पोस्ट ऑफिस से ही लिया जा सकता था। धीरे-धीरे इस स्कीम को विस्तार किया गया था । अब इस स्कीम को कई सरकारी बैंक के साथ प्राइवेट बैंक में भी खुलवा सकते हैं।

आप भी अगर इस स्कीम में निवेश करने वाले हैं तो अब आप पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में भी इसका अकाउंट खुलवा सकते हैं। पीएनबी ने ग्राहकों के लिए महिला सम्मान प्रमाणपत्र 2023 को लॉन्च कर दिया है। अब आप इस बैंक में भी महिला सम्मान योजना के लिए अकाउंट ओपन करा सकते हैं। इस योजना का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाना है।

इन बैंकों में भी खुलवा सकते हैं अकाउंट

वित्त मंत्रालय के नोटिफिकेशन के अनुसार इस स्कीम का लाभ पब्लिक सेक्टर के कई बैंकों के साथ प्राइवेट बैंक में भी अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं। आप आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईडीबीआई बैंक में अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं। आप इन बैंक में पीपीएफ और एसएसवाई जैसे कई स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।

कितना करें निवेश

आप इस स्कीम में कम से कम 1,000 रुपये तक का निवेश कर सकते हैं, परंतु आप केवल 2 लाख रुपये तक ही इस अकाउंट में जमा कर सकते हैं। अगर आप एक साथ दो अकाउंट ओपन करते हैं तब आपको 3 महीने का गैप रखना जरूरी है। आप जो इस अकाउंट को ओपन करते हैं तो 1 साल के बाद जमा राशि से 40 फीसदी ही निकाल सकते हैं।

इतना मिलता है ब्याज

इस योजना में किये गए निवेश राशि 2 साल में मैच्योर हो जाती है। सरकार आपको इस योजना में 7.5 फीसदी का इंटरेस्ट देती है। ये ब्याज हर तीन महीने में आपके महिला सम्मान अकाउंट में आता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप इस स्कीम में 2 लाख रुपये तक का निवेश करते हैं तो आपको 2 साल के बाद 2.32 लाख रुपये का लाभ मिलता है। इसका मतलब कि आपको 2 साल में 32 हजार रुपये का लाभ होता है।