वाशिंगटन,  कमला हैरिस ने अमेरिकी इतिहास में एक और रिकॉर्ड बनाया है। बता दें कि उन्होंने उपराष्ट्रपति के रूप में टाई-ब्रेकिंग वोट डालने के 191 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की और एक संघीय एजेंसी के सदस्य के रूप में भारतीय मूल की कल्पना कोटागल के नामांकन का समर्थन किया।

हैरिस, जिन्होंने 2020 में पहली महिला या अश्वेत व्यक्ति के रूप में इतिहास रचा, ने डेमोक्रेटिक-रिपब्लिकन सीनेटर जॉन सी कैलहौन के रिकॉर्ड की बराबरी की, जिन्होंने 1825 से 1832 तक जॉन क्विंसी एडम्स और एंड्रयू जैक्सन के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया था।

बुधवार को, 58 वर्षीय हैरिस ने समान रोजगार अवसर आयोग के सदस्य के रूप में सेवा करने के लिए विविधता, समानता और समावेशन विशेषज्ञ, कोटागल के नामांकन के लिए अपना वोट डाला।

एक संघीय कानून जो नौकरी आवेदकों या कर्मचारियों के खिलाफ उनकी जाति, रंग, धर्म, लिंग, राष्ट्रीयता, उम्र (40 या अधिक), विकलांगता, या आनुवंशिक जानकारी के आधार पर भेदभाव को रोकता है, अमेरिकी समान रोजगार अवसर आयोग द्वारा लागू किया जाता है।

कोटागल के नामांकन पर सीनेट में हुए मतदान में हैरिस ने 50-50 के अंतर को तोड़ दिया, जिससे उनके पद संभालने के बाद से उपराष्ट्रपति के रूप में डाले गए वोटों की कुल संख्या 31 हो गई है।

यह डेमोक्रेटिक-रिपब्लिकन और राज्यों के अधिकारों और गुलामी के एक घोषित समर्थक कैलहौन द्वारा स्थापित रिकॉर्ड से मेल खाता है। संविधान के तहत, उपराष्ट्रपति की भूमिका सीनेट की अध्यक्षता करना और ऊपरी सदन में गतिरोध की स्थिति में संबंध तोड़ना है। मौजूदा 118वीं कांग्रेस में डेमोक्रेट्स के पास 51 सीटें और रिपब्लिकन के पास 49 सीटें हैं। सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर ने बुधवार शाम को सदन में हैरिस की उपलब्धि की सराहना की।

हिल अखबार ने उनके हवाले से कहा, "मैं यह नोट करना चाहता हूं कि यह संयुक्त राज्य अमेरिका की सीनेट के लिए एक इतिहास बनाने वाला क्षण है।"