नई दिल्ली, ओडिशा टीवी ने भारत का पहला क्षेत्रीय कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) समाचार एंकर "लिसा" लॉन्च किया है। कंपनी की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि ओडिशा की हथकरघा साड़ी पहने एक कृत्रिम महिला ओटीवी नेटवर्क के टेलीविजन और डिजिटल प्लेटफार्मों के लिए ओडिया और अंग्रेजी दोनों में समाचार प्रस्तुत करेगी।

उड़िया और अंग्रेजी बोलने में है माहिर

कंपनी के बयान के अनुसार, ओटीवी ओडिया टेलीविजन पत्रकारिता को अपनी पहली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) समाचार एंकर, लिसा उपहार में दे रहा है। हालांकि लिसा कई भाषाएं बोल सकती हैं, लेकिन फिलहाल वह नेटवर्क के टेलीविजन और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए केवल उड़िया और अंग्रेजी में समाचार प्रस्तुत करेंगी। विज्ञप्ति के अनुसार, “आने वाले दिनों में लिसा को ओडिया में और अधिक कुशल बनाने के प्रयास चल रहे हैं। आप लिसा को इंस्टाग्राम, फेसबुक जैसे सभी प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ढूंढ और फॉलो कर सकते हैं।"

कंपनी के डिजिटल बिजनेस हेड लितिशा मंगत पांडा ने कहा कि लिसा को उड़िया में प्रशिक्षण देना एक बड़ा काम था, जिसे हम हासिल कर सके। उन्होंने कहा, "हालांकि, हम अभी भी इस पर काम कर रहे हैं। हम उसे उस स्तर पर प्रशिक्षित करने की उम्मीद कर रहे हैं जिससे वह दूसरों के साथ आसानी से बातचीत कर सके।"

कई न्यूज चैनल एआई एंकर को कर चुके है लॉन्च

अप्रैल में, कुवैत मीडिया आउटलेट, कुवैत न्यूज ने अपना पहला कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) जनित समाचार प्रस्तुतकर्ता 'फेधा' लॉन्च किया था। "फेधा" शनिवार को कुवैत न्यूज वेबसाइट के ट्विटर अकाउंट पर एक महिला की छवि के रूप में दिखाई दी, जिसके हल्के रंग के बाल खुले थे, उसने काली जैकेट और सफेद टी-शर्ट पहनी हुई थी।

कुवैती न्यूज कुवैत टाइम्स से संबद्ध है, जिसकी स्थापना 1961 में खाड़ी क्षेत्र के पहले अंग्रेजी-भाषा दैनिक के रूप में की गई थी। इस बीच, विश्व स्तर पर एआई के तेजी से बढ़ने से स्वास्थ्य देखभाल और सांसारिक कार्यों के उन्मूलन जैसे लाभों का वादा बढ़ गया है , लेकिन डर भी है कि इसके दुष्प्रचार के संभावित प्रसार से कुछ नौकरियों के लिए खतरा और कलात्मक अखंडता के लिए खंडित हो सकती है।