नई दिल्ली। कांग्रेस ने मानहानि के मुकदमे के सहारे राहुल गांधी की मुखर आवाज को बंद कर लोकतंत्र को कमजोर करने की कोशिशों के खिलाफ खड़ा होने की देशवासियों से अपील की है।

फैसले के खिलाफ राज्यों में मौन सत्याग्रह करेगी कांग्रेस

पार्टी ने बयान जारी कर कहा है कि हम 140 करोड़ भारतीयों से अपील करते हैं कि चाहे उनका कोई भी वैचारिक जुड़ाव हो इसे परे होकर देश में न्याय और स्वतंत्रता की ताकतों के साथ आकर लोकतंत्र की गिरावट के खिलाफ खड़े हों। मानहानि मामले में राहुल गांधी की सजा पर रोक लगाने के गुजरात हाईकोर्ट के फैसले पर कांग्रेस ने 12 जुलाई को देश भर में मौन सत्याग्रह करने की घोषणा की है।

केसी वेणुगोपाल ने जारी किया बयान

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से रविवार को एक बयान जारी कर 12 जुलाई को सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक प्रत्येक राज्य की राजधानी में गांधी प्रतिमा के पास मौन सत्याग्रह में शामिल होने का आग्रह किया है। इसमें कहा गया है कि हमारा मानना है कि सच्चाई और प्रत्येक भारतीय के वास्तविक कल्याण के लिए कांग्रेस की प्रतिबद्धता मुखर रूप से स्पष्ट है। चाहे भाजपा-आरएसएस हमारे या हमारे नेताओं के खिलाफ कोई भी रणनीति अपनाए। भारत ऐसी फासीवादी ताकतों को ज्यादा दिनों तक टिकने नहीं देगा।

राहुल की लोकसभा सदस्यता रद करने को बताया साजिश

राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता रद करने को राजनीतिक साजिश का हिस्सा करार देते हुए वेणुगोपाल ने कहा, ''राहुल गांधी नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के सबसे मजबूत और मुखर विरोधी रहे हैं। बेहद सफल भारत जोड़ो यात्रा के बाद राहुल गांधी ने लोकसभा में एक ऐतिहासिक भाषण दिया, जिसमें पीएम मोदी और अदाणी समूह के बीच अपवित्र संबंधों का खुलासा किया गया। परिणामस्वरूप भाजपा ने उन्हें संसद से अयोग्य घोषित करने के लिए अपनी गंदी चालें चलीं।''

'संसद के बाहर भी लोगों की आवाज बने हुए हैं राहुल गांधी'

कांग्रेस महासचिव ने इन साजिशों के बाद भी पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष की भाजपा-संघ के खिलाफ राजनीतिक लड़ाई कमजोर नहीं पड़ने का संदेश देते हुए बयान में कहा कि निडर होकर राहुल गांधी सत्तारूढ़ शासन का मुकाबला करने और भारत के गरीबों, किसानों, मजदूरों, युवाओं व हाशिए पर रहने वाले लोगों की समस्याओं को सुनने के अपने संकल्प पर दृढ़ हैं।

संसद के बाहर भी राहुल लोगों की आवाज और ऐसे नेता बने हुए हैं, जिन पर लोग भरोसा कर सकते हैं। वेणुगोपाल ने कहा कि इसी वजह से न केवल कांग्रेसजन बल्कि पूरा देश राहुल गांधी को गलत तरीके से अयोग्य करार देने के बदले की कार्रवाई के खिलाफ आक्रोशित है।