{रिपोर्टर अशोक विश्वकर्मा }

*धोखाधड़ी पूर्वक दुकानदार से सोनेचाँदी के जेवरात क्रय करने वाला फर्जी डॉक्टर गिरफ्तार*

*आरोपी के कब्जे से घटना में प्रयुक्त स्कूटी वाहन, सोने के जेवरात एवं 02 मोबाइल जप्त* 

पन्ना/देवेंद्रनगर :- *घटना का संक्षिप्त विवरण* - दिनांक 25.06.2023 को फरियादी द्वारा थाना देवेन्द्रनगर में रिपोर्ट की गई कि दिनांक 14/06/23 को एक अज्ञात व्यक्ति मेरी सोने चाँदी की दुकान में बिना नंबर की स्कूटी से आया । वह व्यक्ति गले में स्टैथोस्कोप (आला) डाले हुए था । उसने मुझे अपना नाम बताते हुये बोला कि मैं पेशे से एक डाक्टर हूँ । मुझे कुछ सोने के जेवरात खरीदने है इसलिये तुम्हारी दुकान में आया हूँ । उस व्यक्ति द्वारा मेरी दुकान से एक नग सोने का लाकेट, एक नग सोने की जेन्टस अगूँठी, एक नग सोने की लेडीज अगूँठी कुल वजनी 13 ग्राम 900 मिली ग्राम कीमती 89385 रूपये की क्रय की गई । बिल भुगतान हेतु उस व्यक्ति द्वारा मुझसे बैंक खाता नबंर एवं आईएफएसई कोड लेकर यूपीआई के माध्यम से आनलाइन भुगतान कर अपने मोबाइल में पैसे सफलतापूर्वक ट्रांसफर करने का मैसेज दिखाकर क्रय की गई ज्वेलरी लेकर चला गया । मेरे बैंक खाता में में पैसा नही आने पर उक्त आनलाइन यूपीआई ट्रान्जैक्सन के संबध में बैंक जाकर पता किया तो पता चला कि उक्त यूपीआई फर्जी है । मेरे द्वारा कस्बा में उक्त डॉक्टर के बारे में जानकारी पता की गई जो उक्त नाम और शक्ल का कोई भी डॉक्टर कस्बा में नही मिला । कोई अज्ञात व्यक्ति धोखाधडी करके मेरी दुकान से सोने के जेवरात ले गया है । फरियादी की रिपोर्ट पर थाना थाना देवेद्रनगर में अज्ञात आरोपी के विरूद्ध धोखाधड़ी का अपराध क्र. 193/2023 पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया । 

*पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही* – थाना प्रभारी देवेन्द्रनगर उनि शक्ति प्रकाश पाण्डेय द्वारा मामले की जानकारी वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को दी गई । पुलिस अधीक्षक पन्ना श्री धर्मराज मीना द्वारा प्रकरण को गंभीरता से लिया गया । मामले के खुलासा एवं माल बरामदगी हेतु पुलिस अधीक्षक पन्ना के निर्देशन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पन्ना श्रीमती आरती सिंह व अनुविभागीय अधिकारी पुलिस पन्ना श्री बी.एस. बारीबा के मार्गदर्शन एवं थाना प्रभारी देवेन्द्रनगर उनि शक्ति प्रकाश पाण्डेय के मार्गदर्शन में धोखाधडी करने वाले अज्ञात आरोपी की पतारसी हेतु थाना स्तर एक पुलिस टीम गठित की गई । पुलिस 

टीम द्वारा अपने मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया । गठित पुलिस टीम द्वारा फरियादी की दुकान के आसपास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरो के फुटेजो को खंगाला गया फुटेज के आधार पर संदिग्ध व्यक्ति को चिन्हित किया जाकर पुलिस टीम द्वारा संभावित स्थानों पर उक्त व्यक्ति की तलाश की गई । दिनांक 26.06.2023 को मुखबिर सूचना के आधार पर पुलिस द्वारा फुटेज में दिखने वाले संदिग्ध व्यक्ति को स्कूटी सहित रीवा से पुलिस अभिरक्षा में लिया गया पुलिस टीम द्वारा पूँछताछ किये जाने पर उक्त व्यक्ति द्वारा घटना दिनांक को घटना कारित किया जाना स्वीकार किया गया । पुलिस टीम द्वारा आरोपी के कब्जे से घटना में प्रयुक्त 1 स्कूटी वाहन , फरियादी की दुकान से क्रय की गई सोने की ज्वेलरी एक नग सोने का लाकेट,एक नग सोने की जेन्टस अगूँठी,एक नग सोने की लेडीज अगूँठी कुल वजनी 13 ग्राम 900 मिली ग्राम कीमती 89385 रूपये एवं एक स्टैथोस्कोप (आला) एवं घटना में प्रयुक्त दो नग मोबाइल जप्त किया जाकर आरोपी को गिरफ्तार किया गया है ।  

*सराहनीय योगदान* - उक्त सम्पूर्ण कार्यवाही में थाना प्रभारी देवेंद्रनगर उप निरी शक्ति प्रकाश पाण्डेय, सउनि हरनारायण अनुरागी, प्रधान आरक्षक धीरेंद्र सिंह, शैलन्द्र सिंह, राकेश कुमार ,आरक्षक जितेंद्र अचाले, वीनस पाण्डेय, प्रदीप पाण्डेय, मुकेश यादव, का सराहनीय योगदान रहा । पुलिस अधीक्षक पन्ना द्वारा उक्त पुलिस टीम को पुरुस्कृत किये जाने की घोषणा की गई है ।