भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या इस साल के पहले चार महीनों में एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 166 प्रतिशत बढ़ गई है। केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी (G Kishan Reddy) ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

पर्यटकों की संख्या में लगातार हो रही बढ़ोतरी

रेड्डी ने जी20 पर्यटन कार्यसमूह की चौथी बैठक के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी खत्म होने के बाद से भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। यह सिलसिला वर्ष 2023 में भी जारी है।

रेड्डी ने कहा, ‘‘इस साल जनवरी से लेकर अप्रैल के दौरान भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या साल भर पहले की समान अवधि के मुकाबले 166 प्रतिशत अधिक रही है। उम्मीद है कि भारत में विदेशी पर्यटकों की आमद 2023 में महामारी-पूर्व के स्तर पर पहुंच जाएगी।’’ रेड्डी ने कहा कि जी20 की अध्यक्षता भारत के पास होने से देशभर में अलग-अलग स्थानों पर विभिन्न कार्यसमूहों की बैठकें हो रही हैं जिससे पर्यटन क्षेत्र को काफी लाभ हो रहा है।

रेड्डी ने कहा, ‘‘इन बैठकों का आयोजन जनभागीदारी से हो रहा है। ‘अतिथि देवो भव’ की संकल्पना के अनुरूप भारत जी20 प्रतिनिधिमंडल में शामिल सदस्यों का गर्मजोशी से स्वागत कर रहा है। हम चाहते हैं कि यह सभी लोग भारत के दूत के तौर पर अपने देश लौटें।’’