नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स बीएसई सेंसेक्स ने 2023 में पहली बार 63,000 का स्तर पार किया। आपको बता दें कि मिडकैप और स्मॉलकैप का व्यापक बाजार भी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। वास्तव में, वे लार्ज कैप से बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। पिछले हफ्ते लगभग 5 शेयर को 52-सप्ताह के उच्च स्तर के पास लिखा था, जो अभी भी अंडरवैल्यूड दिखते हैं।

आइए हम उन स्मॉलकैप और मिडकैप के बारे में जानते हैं जो 52-हफ्ते के उच्च स्तर के करीब है।

स्वराज इंजन

इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर स्वराज इंजन है। इसका प्राथमिक व्यवसाय डीजल इंजन, विशेषकर ट्रैक्टरों का निर्माण और बिक्री करना है। वर्तमान में कंपनी के शेयर 2,037 रुपये पर कारोबार कर रहे हैं। जो 52-सप्ताह के उच्च मूल्य 2,060 रुपये से थोड़ा कम है।

वैल्यूएशन के मोर्चे पर, कंपनी अपने 5 साल के औसत प्राइस टू अर्निंग (पीई) 18.8 गुणों की तुलना में 18 गुणा के मल्टीपल पर ट्रेड कर रही है। कंपनी का पिछले 10 साल का औसत पीई 10.3 गुणा है। इसका प्राइस टू बुक वैल्यू रेश्यो 7.2 गुना है।

कैपेसिटी इंफ्राप्रोजेक्ट्स

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर कैपेसिटी इंफ्राप्रोजेक्ट्स है। ये कंपनी मुख्य रूप से ईपीसी के बिजनेस में लगी हुई है। ये आवास, हाई राइज, सुपर हाई राइज, विशेष इमारतों और शहरी बुनियादी ढांचे के लिए समाधान देती है। ये कंपनी भारत में मुख्य रियल एस्टेट और सरकारी निकायों को सर्विस देती है।

आज के समय में कंपनी के 196 रुपये पर कारोबार कर रहे हैं। ये 7 जून 2023 को छुए गए 199 रुपये के 52-हफ्ते के उच्च मूल्य से थोड़ा कम है। कंपनी के पूंजीकरण ने अपने 5 साल के औसत प्राइस टू अर्निंग 15.8 गुणा की तुलना में 14 मल्टीपल पर ट्रेड कर रही है। पिछले 10 साल का औसत पीई 16.5 गुणा है।

एनएलसी इंडिया

इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर एनएलसी इंडिया है। ये कंपनी लिग्नाइट और कोयला खदानों और थर्मल पावर स्टेशनों का संचालन करती है। ये  तमिलनाडु में नेवेली और तूतीकोरिन (एनटीपीएल) और राजस्थान और उड़ीसा के बरसिंगसर कारोबार कर रही है। ये कंपनी भारत सरकार के लिए काफी जरूरी है क्योंकि यह लिग्नाइट खनन के लिए नोडल एजेंसी है।

कंपनी के शेयर 98 रुपये पर कारोबार कर रहे हैं। 7 जून 2023 को कंपनी का उच्च मूल्य 99.5 रुपये है जो 52-सप्ताह के उच्च मूल्य से थोड़ा कम है। कंपनी के वैल्यूएशन में 5 साल में औसत प्राइस टू अर्निंग (पीई) 7 गुणा की तुलना में 9.8  मल्टीपल पर ट्रेड कर रही है। जो पिछले साल 10 साल का औसत पीई 7.2 गुणा है।

ट्रांसपेक इंडस्ट्री

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर ट्रांसपेक इंडस्ट्री है। ये कंपनी एक्सेल ग्रुप का हिस्सा है। इसमें एक्सेल इंडस्ट्रीज लिमिटेड, एक्सेल क्रॉप केयर लिमिटेड, हैदराबाद केमिकल्स, एग्रोसेल और पंजाब केमिकल्स लिमिटेड शामिल हैं।ये कंपनी क्लोरीनयुक्त केमिकल का इस्तेमाल करके प्रोडक्ट बनाती है। पिछले कुछ सालों में इसने एसिड और अल्काइल क्लोराइड बनाना भी शुरू कर दिया है।

वर्तमान में इस कंपनी के शेयर 2,060 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं। 7 जून 2023 को कंपनी के शेयर 2,086 रुपये थे, जो 52-सप्ताह के उच्च मूल्य से थोड़ा कम है। कंपनी का वैल्यूएशन अपने 5 साल के औसत प्राइस टू अर्निंग 15.3 गुणा की तुलना में 13.8 मल्टीपल पर ट्रेड कर रही है। पिछले 10 साल में कंपनी का औसत पीई 15.8 गुणा है।

मुंजाल शोवा

इस लिस्ट में पांचवा यानी कि सबसे आखिरी में मुंजाल शोवा कंपनी के शेयर शामिल है। ये कंपनी एक ऑटो सहायक कंपनी के तौर पर काम करती हैं। ये कंपनी भारत में दोपहिया और चौपहिया वाहनों के ऑटोमोटिव का निर्माण करती है। ऑटो सेक्टर में इस कंपनी का प्रमुख स्थान है।

आज के समय में इसके शेयर 128 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं। कंपनी के शेयर 7 जून 2023 को 132 रुपये थे, जो 52-सप्ताह के उच्च मूल्य से थोड़ा कम है। कंपनी के वैल्यू 12 गुणा के 5 साल के प्राइस टू अर्निंग में 15 गुणा के मल्टीपल पर ट्रेड कर रही है। जबकि कंपनी का पिछले 10 साल का औसत पीई 11.8 गुना है।