सोनारी, 9 जून : जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आज चराईदेव जिलाउपायुक्त निवेदन दास पटवारी की अध्यक्षता में उपायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में हुई।

बैठक में उपायुक्त ने जिले में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं पर चिंता व्यक्त की और संबंधित विभागों को इसके कारकों का विश्लेषण करने और निवारक उपाय करने के लिए कहा।

बैठक में भाग लेते हुए, पुलिस अधीक्षक युवराज ने अक्सर संगठित दुर्घटना स्थलों की पहचान की और एक रिपोर्ट प्रस्तुत की जिसमें कहा गया कि दुर्घटनाओं के बाद के कारक मुख्य रूप से नशे में ड्राइविंग, हेलमेट नहीं पहनने, सड़क पर गैर-स्वामित्व वाले मवेशियों की मुक्त आवाजाही, कुछ हिस्सों में सड़क की भीड़, तेज गति से दोपहिया वाहनों आदि के कारण थे।उपायुक्त दास ने विभाग से संकटग्रस्त सड़कों की मरम्मत और नवीनीकरण, स्पीड ब्रेकर लगाने, साइनेज-जोनल पट्टिकाएं लगाने आदि की व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने आबकारी विभाग को पुलिस और जिला प्रशासन की मदद से सड़क किनारे ढाबों और बिना लाइसेंस के शराब बेचने वाले होटलों में छापेमारी तेज करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने शराब के नशे में दोपहिया या चार पहिया वाहनों की आवाजाही के खिलाफ अभियान तेज करने के लिए भी कहा। उन्होंने परिवहन विभाग को लोगों में सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न कदम उठाने के लिए भी कहा। उन्होंने जिला परिवहन अधिकारी से वर्तमान माह के भीतर स्कूलों और कॉलेजों में कम से कम चार जागरूकता बैठकें आयोजित करने का आग्रह किया। 

आज की बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त पलाश राजकुमार अहोम और अभिजीत गोगोई, माहमरा के राजस्व क्षेत्राधिकारी भारती बोडो, लोकनिर्माण (सड़क) विभाग के कार्यकारी अभियंता अंजन दे, जिला परिवहन अधिकारी दीप ज्योति नेयुग, आबकारी विभाग के उपअधीक्षक होमेन गोगोई, स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।