Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को एक साल से भी ज्यादा समय हो गया है। 24 फरवरी 2022 को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का एलान किया था। अब तक इस युद्ध का कोई भी निर्णय नहीं निकल पाया है। वहीं, यूक्रेन भी रूस के खिलाफ जंग लड़ने से पीछे नहीं हट रहा है।

इसी कड़ी में अब यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने 6 जून को दावा किया है कि कीव को F-16 लड़ाकू जेट प्रदान करने के लिए कई देशों के नेताओं से एक 'गंभीर और शक्तिशाली' प्रस्ताव मिला है और जल्द ही प्रमुख सहयोगियों के साथ अंतिम समझौते का इंतजार हैं।

कीव को अंतिम समझौते का इंतजार

जेलेंस्की ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा कि हमारे भागीदारों को पता है कि हमें कितने विमानों की आवश्यकता है। मुझे अपने कुछ यूरोपीय भागीदारों से पहले ही विमानों की संख्या मिल चुकी है। यह एक गंभीर और शक्तिशाली प्रस्ताव है।

जेलेंस्की ने कहा कि कीव अब अपने सहयोगियों के साथ एक अंतिम समझौते का इंतजार कर रहा है, जिसमें एक संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ एक संयुक्त समझौता भी शामिल है। हालांकि, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि कीव के कौन से सहयोगी यूक्रेन को जेट भेजने के लिए तैयार हैं।

क्या अमेरिका भेजेगा विमान?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पिछले महीने जी 7 नेताओं से कहा था कि वाशिंगटन एफ -16 पर यूक्रेनी पायलटों के लिए संयुक्त संबद्ध प्रशिक्षण कार्यक्रमों का समर्थन करता है। लेकिन अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा है कि वाशिंगटन द्वारा विमान भेजने पर कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। लंबे समय से जेलेंस्की एफ -16 जेट विमानों के लिए अपील कर रहे है। उनका मानना है कि यूक्रेनी पायलटों के साथ उनकी उपस्थिति दुनिया से एक निश्चित संकेत होगी कि रूस का आक्रमण हार में समाप्त होगा।

रूस की चेतावनी

यूक्रेन को F-16 लड़ाकू जेट प्रदान करने को लेकर रूस ने अमेरिका को चेतावनी दी है। रूस का मानना है कि अमेरिका निर्मित एफ-16 लड़ाकू विमान परमाणु हथियारों को 'समायोजित' कर सकते हैं। साथ ही कीव को इनकी आपूर्ति करने से संघर्ष और बढ़ेगा।