मेटा स्वामित्व वाले Facebook अपने यूजर्स के प्राइवेसी का ख्याल रखते हुए कुछ न कुछ प्राइवेसी अपडेट फीचर लाता रहता है। लेकिन हम में से कई यूजर उस फीचर का इस्तेमाल नहीं करते हैं। 

सोशल मीडिया पर प्राइवेसी एक बड़ा मुद्दा है। हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इसे लेकर हमेशा सतर्क रहता है। मेटा स्वामित्व वाले Facebook ने भी अपने यूजर्स के प्राइवेसी का मान रखते हुए उन्हें उनके प्रोफाइल में प्राइवेसी मेंनटेन करने की इजाजत देता है।

क्या है स्टोरी प्राइवेसी ऑप्शन?

फेसबुक अपने यूजर्स को अकाउंट को लॉक करने की इजाजत देता है। अगर यूजर्स अपने अकाउंट को लॉक करता है तो सिर्फ उसके दोस्त ही उस यूजर्स के पोस्ट, रील्स और वीडियो देख पाएंगें और बाकी पब्लिक जो उस यूजर्स के फ्रेंड लिस्ट में नहीं है वो नहीं देख पाएगी।

अगर आप इस प्राइवेसी का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको सेटिंग में जाकर Facebook Stories के लिए दिए गए इन ऑप्शन को इनेबल करके अपनी स्टोरी को पब्लिक से प्राइवेट कर सकते हैं। आज हम आपको इन्हीं ऑप्शन के बारें में विस्तार से बताने जा रहे हैं। आ

क्या है फेसबुक का प्राइवेसी ऑप्शन?

फेसबुक स्टोरी के लिए आपको सेटिंग में स्टोरी प्राइवेसी, शेयरिंग ऑप्शन, स्टोरी आरकाइव और स्टोरी यू हैव म्यूटेड का विकल्प मिलता है। इन ऑप्शन के अंदर जाकर आप फेसबुक अकाउंट के लिए स्टोरीज को कंट्रोल कर सकते हैं।

इस तरह से करें प्राइवेसी में बदलाव

  • अपने फोन या लैपटॉप में फेसबुक खोलने के बद दाएं साइड में बने तीन लाइन पर क्लिक करें।
  • फिर नीचे दिए दाएं तरफ सबसे ऊपर सेटिंग के आइकन को दबाएं।
  • अगले स्टेप में आपको अपनी स्क्रीन को स्क्रॉल डाउन करने नीचे Audience and Visibilty पर आना होगा जहां आपको स्टोरीज वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको स्टोरी प्राइवेसी, शेयरिंग ऑप्शन, स्टोरी आरकाइव और स्टोरी यू हैव म्यूटेड के विकल्प दिखाई देंगें।
  • अगर आप प्राइवेसी बदलना चाहते हैं तो Story Privacy पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आप Public, friends, Custom और Hide Story From में से किसी एक विकल्प को चुन लें जिनके साथ आप अपनी स्टोरी शेयर करना चाहते हैं। 

    पब्लिक शेयर नहीं कर पाएगी आपकी स्टोरी

    अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्टोरी सिर्फ आपके दोस्त ही शेयर करें तो आप शेयरिंग ऑप्शन पर जाकर बदलाव कर सकते हैं। आपको यहां दो ऑप्शन Allow और don’t allowमिलेंगे जिसमें आपको Don’t Allow को सेलेकट करना है।

    कैसे करें स्टोरी अर्काइव?

    कोई भी स्टोरी सिर्फ 24 घंटे के लिए होती है, लेकिन अगर आप उसे सेव करना चाहते हैं तो स्टोरी को आर्काइव कर सेव कर सकते हैं। इसके लिए आपको archive story वाले ऑप्शन पर जाना होगा। इसके बाद आपको Save to Archive पर जाकर इसे इनेबल करना होगा जिसके बाद आपकी स्टोरी सेव हो जाएंगी।

    कहां देखें म्यूट हुई स्टोरी?

    Mute या unmute स्टोरी के ऑप्शन आपको Stories you have Muted वाले ऑप्शन में मिलेगा। यहां आकर आप इसे देख पाएंगें।