कोलोराडो,  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को कहा कि स्वीडन जल्द ही नाटो में शामिल हो जाएगा। उन्होंने स्वीडन को सैन्य गठबंधन (नाटो) में शामिल करने के लिए तुर्किये के विरोध को दूर करने का संकेत दिया।

बाइडन ने एर्दोगन को दी बधाई

जो बाइडन ने तुर्किये के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन को फिर से निर्वाचित होने पर बधाई दी। बाइडन ने संवाददाताओं से कहा कि एर्दोगन ने अमेरिका से एफ-16 लड़ाकू जेट खरीदने की इच्छा दोहराई है। वहीं, जो बाइडन ने तुर्किये से स्वीडन के नाटो में शामिल होने पर अपनी आपत्ति छोड़ने का आग्रह किया।

स्वीडन जल्द बनेगा नाटो सदस्य

जो बाइडन ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन पर आक्रमण के साथ गठबंधन को तोड़ने के प्रयास के बावजूद नाटो अधिक मजबूत है। उन्होंने कहा कि फिनलैंड के प्रवेश से और जल्द ही स्वीडन के आने से नाटो काफी मजबूत हो जाएगा। उन्होंने कहा, ''यह होगा, मैं आपसे वादा करता हूं।''

इससे पहले, जो बाइडन ने सोमवार को कहा था कि वह जल्द ही एर्दोगन से दोबारा बात करेंगे। मालूम हो कि नाटो का वार्षिक शिखर सम्मेलन जुलाई में विलनियस (लिथुआनिया) में होने वाला है।

तुर्किये से बात कर रहा है अमेरिका

इधर, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने मंगलवार को तुर्किये से नाटो में स्वीडन के प्रवेश को तुरंत अंतिम रूप देने का आग्रह किया। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि स्वीडन ने अपनी सदस्यता के लिए तुर्किये की आपत्तियों को दूर करने के लिए पहले ही महत्वपूर्ण कदम उठा लिए हैं।