चेन्नई, चेन्नई के अपोलो अस्पताल में एक महिला की लार ग्रंथि पर 8 सेमी आकार के बड़े ट्यूमर को हटाने के लिए एक रोबोटिक सर्जरी कई गई। इस सर्जरी के दौरान महिला की गर्दन पर कोई भी निशान नहीं पड़ा। वहीं, देश में इस तरह की पहली सर्जरी है।

अपोलो अस्पताल में हुई रोबोटिक सर्जरी

अपोलो अस्पताल ने एक बयान में कहा कि यह सर्जरी अपोलो अस्पताल में रोबोटिक ENT हेड एंड नेक ऑन्कोलॉजी के क्लिनिकल लीड डॉ. वेंकट कार्तिकेयन सी द्वारा की गई थी, जिन्होंने इस तरह की 125 सर्जरी की हैं।

सफल सर्जरी के बारे में बात करते हुए डॉ. वेंकट कार्तिकेयन ने कहा कि महिला (विजयलक्ष्मी) अपोलो अस्पताल में अपनी गर्दन के दाहिनी ओर एक बड़े ट्यूमर के साथ पहुंची थी।

की गई RAHI बेस्ड सर्जरी

यह देश में पहली बार है जब राही-अप्रोच्ड रोबोटिक सर्जरी (RAHI-approached surgery) की गई है, जिसमें सबमांडिबुलर ग्रंथि (submandibular gland) पर 8 सेमी आकार के ट्यूमर को हटाने के लिए विशेष रूप से गर्दन पर कोई निशान छोड़े बिना किया गया है।

उन्होंने कहा कि ENT के क्षेत्र में रोबोटिक हेड-एंड-नेक सर्जरी एक उभरती हुई उप-विशेषता है जिसे गले के कैंसर के लिए ट्रांस ओरल रोबोटिक सर्जरी (Trans Oral Robotic Surgery) और बिना किसी दृश्य निशान के गर्दन पर ट्यूमर के लिए रेट्रोऑरिक्युलर हेयरलाइन चीरा (Retroauricular Hairline incision, RAHI) दृष्टिकोण के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

नहीं आया महिला की गर्दन में कोई निशान

यह दृष्टिकोण उच्च आवर्धन और बेहतर कॉस्मेसिस के तहत एंडोस्कोपिक गर्दन की सर्जरी की सुविधा देता है, जिससे गर्दन में कोई निशान नहीं रह जाता है।

यह समाज के युवा और सामाजिक रूप से सक्रिय सदस्यों के लिए एक आदर्श उपचार है, जिन्हें थायरॉयड, पैराथायरायड ग्रंथियों, पैराफेरीन्जियल स्पेस ट्यूमर, सबमांडिबुलर ग्रंथि को हटाने, सौम्य गर्दन की सूजन जैसे ब्रोन्कियल क्लेफ्ट सिस्ट और मेटास्टैटिक सर्वाइकल लिम्फ नोड्स के लिए गर्दन के विच्छेदन के लिए उपचार की आवश्यकता होती है।