खनिज साधन मंत्री ने जैतूपुर में किया नवीन विद्युत उपकेन्द्र का शिलान्यास

अयजगढ़ क्षेत्र में अब निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति सुनिश्चित होने के साथ-साथ क्षेत्रवासियों को बिजली की लो वोल्टेज की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। यह क्षेत्र अब बिजली सम्पन्न क्षेत्र बनेगा। यहां विद्युत सबस्टेशन की स्थापना से चहुंमुखी विकास भी संभव हो सकेगा। यह बात खनिज साधन एवं श्रम मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने अजयगढ़ जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत जैतूपुर में 220 केव्हीए के विद्युत सब स्टेशन के भूमिपूजन अवसर पर कहीं। उन्होंने कहा कि 18 एकड़ क्षेत्र में 52 करोड़ रूपए की लागत से सब स्टेशन का निर्माण होगा और लगभग चार माह की समयावधि में यह बनकर तैयार हो जाएगा। क्षेत्रवासियों के लिए विद्युत सब स्टेशन का निर्माण बहुत बड़ी सौगात है। मंत्री श्री सिंह ने अवगत कराया कि मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन पैकेज-2 लिमिटेड के तहत कुल निर्मित होने वाले 18 सब स्टेशनों में से आवश्यक प्रयास व समन्वय कर जैतूपुर में भी स्वीकृत करवाया गया है। यह ऑटोमेटिक सब स्टेशन अपने आप में अनूठा व आकर्षक होने के साथ ही इसे रिमोट के जरिए अन्यत्र स्थानों से कण्ट्रोल किया जा सकेगा।

कैबिनेट मंत्री श्री सिंह ने कहा कि स्थल चयन और जमीन आवंटन संबंधी मामले में कुछ विलंब होने के कारण स्वीकृत सब स्टेशन का भूमिपूजन निर्धारित समय से देरी से हुआ है, लेकिन अब विधिवत रूप से कार्य की शुरूआत हो गई है। अडाणी ग्रुप द्वारा द्रुत गति से इसका कार्य शुरू किया जाएगा। यह जिले का सबसे बड़ा पाॅवर स्टेशन भी होगा। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र बिजली वोल्टेज की समस्या से ग्रसित रहा है। अब यहां से पन्ना और चंदला में भी बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित होगी। भूमिपूजन कार्यक्रम के अवसर पर भीषण गर्मी के बावजूद उपस्थित किसानों व ग्रामवासियों का उन्होंने आभार जताते हुए इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के लिए निजी जमीन विक्रय करने वाले किसानों को धन्यवाद भी दिया। उन्होंने कहा कि मझगांय और रूंझ बांध परियोजना भी निर्माणाधीन है। क्षेत्रवासियों को मझगांय बांध से पेयजल व सिंचाई का पानी शीघ्र उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिला कलेक्टर द्वारा उ.प्र. की बजाय क्षेत्र से ही नहर निर्माण का कार्य शुरू करवाने की सराहना की। इस नहर के चालू होने से डैम तत्काल भर सकेगा और पानी की सप्लाई शुरू हो जाएगी।

पुलिया एवं चेकडेम की मिली सौगात

कैबिनेट मंत्री श्री सिंह ने कहा कि क्षेत्र में विकास के लिए निरंतर सार्थक प्रयास किए जाएंगे। ग्रामवासियों को सिलौना-लायचा सड़क स्वीकृति के बारे में जानकारी दी। साथ ही क्षेत्र में स्वीकृत किए गए अन्य सड़क और पुल-पुलिया निर्माण संबंधी सौगात के बारे में भी अवगत कराया। उन्होंने जैतूपुर में 15वें वित्त एवं मनरेगा मद से 7 लाख रूपए की लागत से बनने वाली पुलिया का भी भूमिपूजन किया। साथ ही अटल भू-जल एवं मनरेगा मद की 12 लाख 25 हजार रूपए राशि से नवनिर्मित चेकडेम का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि अजयगढ़ विकासखण्ड में अटल भू-जल योजना के तहत जल स्तर व पानी के संरक्षण के लिए बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं। यह योजना राज्य के केवल 9 विकासखण्ड में संचालित है। मंत्री ने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में सामुदायिक भवन एवं रैन बसेरा के लिए जिला खनिज मद की राशि से कार्य स्वीकृत करवाया जाएगा।

*ब्याज माफी योजना का फार्म भरवाया*

खनिज मंत्री ने मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना 2023 के तहत प्राथमिक कृषि साख समिति शानगुरैया से संलग्न कृषक का फार्म भरवाया और पावती सौंपी। शासन द्वारा डिफाल्टर किसानों की ब्याज माफी योजना 2023 के तहत फार्म भरवाए जा रहे हैं। कृषक का 45 हजार रूपए का ऋण माफ होगा। ब्याज माफी से किसान डिफाल्टर बनने से बच जाएंगे। इस मौके पर कलेक्टर श्री संजय कुमार मिश्र ने कहा कि आज क्षेत्रवासियों के लिए गर्व का दिन है। कैबिनेट मंत्री के विकास की सोच के फलस्वरूप सभी जनहितैषी मांगे पूर्ण हो रही हैं। विद्युत सब स्टेशन से ग्रामवासियों की बिजली की समस्या दूर होने के साथ ही उप केन्द्र से बिजली की आपूर्ति की निरंतरता भी बनी रहेगी। निर्माण कार्य में गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं होगा। उप केन्द्र बनने से समृद्धि का द्वार भी खुलेगा। अडाणी ग्रुप के एमडी श्री शिवप्रसाद दास ने स्वागत उद्बोधन में ग्रामवासियों को प्रोजेक्ट संबंधी विस्तृत जानकारी से अवगत कराया। मंत्री एवं अन्य अतिथियों द्वारा जैतूपुरा में पौधरोपण भी किया गया। कार्यक्रम में नगर परिषद अजयगढ़ की अध्यक्ष श्रीमती सीता गुप्ता, परियोजना अधिकारी श्री संजय सिंह परिहार, जिला पंचायत सदस्य श्री संतोष यादव एवं श्री दिनेश भुर्जी सहित श्री वृंदावन पटेल, श्री संजय सुल्लेरे, श्री उमेश निगम, श्री बब्लू कुशवाहा, श्री रजऊ राजा और अन्य अधिकारी-कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।