चेन्नई,  तमिलनाडु की सरकार ने अपने राज्य के 16 लाख सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए अहम फैसला लिया है। उन्होंने बढ़ती महंगाई के चलते महंगाई भत्ते को भी बढ़ाया है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए चार प्रतिशत महंगाई भत्ता (डीए) में वृद्धि को मंजूरी दे दी है।

1 अप्रैल, 2023 से ही लागू होगा यह फैसला

एक आधिकारिक प्रेस रिलीज में बुधवार को कहा गया कि इस कदम से सरकारी खजाने पर सालाना 2,366.82 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा, जिससे 16 लाख सरकारी कर्मचारियों, शिक्षकों, पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशन प्राप्त करने वालों को लाभ होगा। वहीं, यह भी बताया गया कि डीए में हुई बढ़ोतरी वित्तीय वर्ष की शुरुआत 1 अप्रैल, 2023 से ही लागू होगी।

38 से 42 फीसदी बढ़ाया गया डीए

प्रेस रिलीज में कहा गया है कि राज्य के 16 लाख सरकारी कर्मचारियों का डीए को 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया है। इसके अलावा, भविष्य में जब भी केंद्र सरकार डीए में बढ़ोतरी का एलान करेगी राज्य सरकार भी डीए में वृद्धि करेगी।

यूपी में भी बढ़ाया गया डीए

तमिलनाडु सरकार के अलावा उत्तर प्रदेश सरकार में भी डीए में बढ़ोतरी की गई है। राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों व पेंशनरों को पहली जनवरी 2023 से चार प्रतिशत की बढ़ी दर से महंगाई भत्ता (डीए) व महंगाई राहत (डीआर) देने की घोषणा की है। इस वृद्धि के बाद कर्मचारियों और पेंशनरों का डीए व डीआर 38 से बढ़कर 42 प्रतिशत हो जाएगा।