पन्ना शहर को रेलवे स्टेशन की सौगात मिलने जा रही है।

Sponsored

स्वामी विवेकानंद सीनियर सेकण्डरी स्कूल बूंदी (राजस्थान)

प्रवेश प्रारंभ | लगातार 37 वर्षों से सर्वश्रेष्ठ परिणाम देने वाली ज़िले की अग्रणी संस्था | कक्षा नर्सरी से 12 वीं तक | संकाय : कला, विज्ञान, वाणिज्य, कृषि

पन्ना में निर्मित होने वाले इस आधुनिक रेलवे स्टेशन के बारे में आज भोपाल में रेलवे के अधिकारियों से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व खजुराहो सांसद श्री विष्णु दत्त शर्मा ने जानकारी ली पन्ना में निर्मित होने वाले इस रेलवे स्टेशन पर विशेष रूप से पन्ना के प्रसिद्ध श्री जुगलकिशोर मंदिर, प्राणनाथ जी मंदिर एवं पन्ना टाइगर रिजर्व के बारे में उल्लेखित करने का रेलवे अधिकारियों को सुझाव भी दिया।

हीरों की खदानों के लिए पन्ना विश्व पटल पर प्रसिद्ध है। हीरों के विभिन्न स्वरूपों को ध्यान में रखकर बनाया जाने वाला यह रेलवे स्टेशन भव्य व आकर्षक होगा। रेलवे स्टेशन की सुविधा मिलने से क्षेत्र के नागरिकों को आवागमन सुलभ होगा व क्षेत्र में व्यापार और रोजगार के नए अवसर भी सृजित होंगे। पन्ना रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग ग्रीन बिल्डिंग होगी, जिसमें ऊर्जा उत्पादन के लिए सौलर पैनल लगेंगे। वहीं,जल संरक्षण की दृष्टि से रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम तथा सोलिड वेस्ट मैंनेजमेंट को लेकर भी आवश्यक प्रबंध होंगे। इन विशिष्टताओं से यह स्टेशन पर्यावरण संरक्षण के लिए भी अहम होगा।

पन्ना जिला विशेष रूप से टाइगर रिजर्व के लिए भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त है। रेलवे स्टेशन की उपलब्धता से पन्ना टाइगर रिजर्व आने वाले बाघ एवं वन्यजीव प्रेमियों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी और क्षेत्र में पर्यटन बढ़ेगा।

वैश्विक पर्यटन नगरी खजुराहो के बाद अब पन्ना को एक भव्य और सर्व-सुविधायुक्त रेलवे स्टेशन की सौगात देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव जी का क्षेत्र के नागरिकों की ओर से खजुराहो सांसद ने धन्यवाद किया।