नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। एंटरटेनमेंट ओटीटी प्लेयर नेटफ्लिक्स ने बुधवार को 116 देशों में अपने सब्सक्रिप्शन के रेट्स को कम कर दिया है। कंपनी ने ये फैसला भारत में अपने बिजनेस मॉडल की सफलता के बाद लिया गया है।

कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि 2021 में भारत में कम कीमत पर सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च करने के बाद कस्टमर इंगेजमेंट में 30 प्रतिशत और रेवेन्यू में 24 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। इसके बाद कंपनी ने अब इसी प्रकार का सब्सक्रिप्शन मॉडल 116 देशों में लॉन्च किए हैं।

कंपनी की आय में 5 प्रतिशत हिस्सा

जिन देशों में कंपनी की ओर से सब्सक्रिप्शन प्लान के दाम घटाए गए हैं। उनकी देशों का कंपनी की आय में मात्र 5 प्रतिशत का योगदान है। कंपनी का कहना है कि उन्हें विश्वास है कि इस फैसले से कंपनी की आय को बढ़ाने में सहायता मिलेगी।

सब्सक्रिप्शन के रेट्स 20 -60 प्रतिशत किए थे कम

कंपनी की ओर से भारतीय ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए 2021 में पहली बार सब्सक्रिप्शन प्लान्स के रेट्स 20 से 60 प्रतिशत कम कर दिए थे। कंपनी द्वारा रेट्स कम किए जाने के पीछे का उद्देश्य भारत में अपनी पैठ बढ़ाना था।

नेटफ्लिक्स की कम हो रही आय

नेटफ्लिक्स की मुनाफे में मार्च तिमाही में 18 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली थी और यह 1305 मिलियन डॉलर रह गई है, जो पिछले वित्त वर्ष मार्च तिमाही में 1597 मिलियन डॉलर थी। हालांकि, इस दौरान कंपनी की आय 3.7 प्रतिशत बढ़कर 8161 मिलनियम डॉलर हो गई है।