वर्तमान समय में Health Insurance हर व्यक्ति के लिए बेहद जरूरी है। मेडिकल ट्रीटमेंट की बढ़ती कीमतों और अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी की वजह से हम सभी अच्छे मेडिकल संस्थानों का चयन करते हैं और उनकी कीमतें काफी ज्यादा होती हैं। इसलिए हम सभी के लिए Health Insurance बेहद जरूरी है। बिना सही Health Insurance के हमें अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए काफी ज्यादा कीमतें चुकानी पड़ती हैं और कई बार हमें ये समस्याएं आर्थिक परेशानियों में भी डाल देती हैं।

किसी भी Health Insurance plan का चयन करने से पहले अन्य प्लान से इसकी तुलना करना बेहद जरूरी है। इस तरह आप अपने बजट और आवश्यकताओं के अनुसार सही प्लान का चयन कर सकते हैं। बाजार में इस समय कई सारे Health Insurance प्लान उपलब्ध हैं और हर प्लान की अपनी खूबियां, सीमाएं और कीमत होती है। इस तरह कई प्लान की आपस में तुलना करके आप अपने लिए एक सही Health Insurance Plan का चयन कर सकते हैं। अपने लिए सही प्लान का चयन करते समय आपको नीचे बताए गए पैरामीटर पर ध्यान देना जरूरी है।

अस्पताल के कमरे का किराया

किसी भी अस्पताल में एडमिट होते समय वहां पर कमरे का चयन एक महत्वपूर्ण फैक्टर होता है। अधिकतर Health Insurance Policy में इसे लेकर एक निश्चित अमाउंट होता है, जैसे कि 5000 रुपये प्रतिदिन या फिर Sum Insured का 1% या इन दोनों में जो भी कम हो। तो वहीं कुछ पॉलिसी बिना किसी कैप के रूम कवरेज प्रदान करती हैं, हालांकि इस स्थिति में प्रीमियम बदल सकता है। इसलिए कई सारी पॉलिसी की तुलना करना बेहद आवश्यक है।

Health Insurance Policy की विभिन्न पहलुओं पर तुलना करना बेहद आवश्यक है। ऊपर बताए गए फैक्टर को ध्यान में रख कर आप अपने लिए सही पॉलिसी का चयन कर सकते हैं। जो कि न सिर्फ आपको आवश्यक कवरेज प्रदान करेगी, बल्कि एक उचित प्रीमियम पर यह सुविधा मिलेगी। इसके अतिरिक्त, अगर आप Health Insurance Policy खरीद रहे हैं तो आपको उससे जुड़े सभी डाक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ना चाहिए और उन्हें अच्छी तरह समझ कर ही अपना अंतिम निर्णय लेना चाहिए। इसके लिए आप किसी भरोसेमंद इंश्योरेंस एजेंट या फिर वित्तीय सलाहकार की सहायता भी ले सकते हैं। आपको बता दें ऊपर बताए गए फैक्टर को ध्यान में रखते हुए आप अपने लिए अथवा अपने परिवार के लिए सही Health Insurance Policy का चयन तो कर ही सकते हैं, साथ ही ये फैक्टर्स Group Medical Insurance Policy का चयन करने में भी सहायता करते हैं।