यूं तो केन्द्र की मोदी सरकार और राज्य सरकारों ने किसानों, बच्चों, महिलाओं, बुजुर्गों और श्रमिकों समेत हर वर्ग के लिए कई योजनाएं शुरू की हुई हैं. लेकिन आज हम आपके लिए जिस योजना की जानकारी लेकर आए हैं, वो इन दिनों सबसे ज्यादा चर्चाओं में है. इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि इस योजना के तहत महिलाओं को सरकार की ओर से 1000 रुपए महीना की आर्थिक मदद की जा रही है. अगर आप महिला हैं और योजना का लाभ उठाना चाहती हैं तो आप भी इससे जुड़कर एक हजार रुपए की यह रकम पा सकती हैं.

दरअसल. यहां हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही एमपी लाडली बहन योजना की. लाडली लक्ष्मी योजना की तर्ज पर लाई गई इस योजना के तहत सरकार लाभार्थी महिलाओं को 1000 रुपए महीना दे रही है. मध्य प्रदेश सरकार ने इस योजना की शुरुआत महिलाओं की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने और उनको सशक्त करने की दिशा में की है. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने इस योजना का ऐलान इसी साल नर्मदा जयंती के मौके पर सीहोर स्थित नर्मदा पुरम में आयोजित गौरव दिवस कार्यक्रम में की थी. उन्होंने कहा था कि लाडली लक्ष्मी योजना की तर्ज पर राज्य में एमपी लाडली बहना योजना की शुरुआत की जाएगी. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह योजना प्रदेश की लॉअर व मिडिल क्लास की महिलाओं को आर्थिक मदद देने के लिए लाई गई है. योजना के अंतर्गत महिलाओं को हर साल 12 हजार रुपए सालाना यानी एक हजार रुपए मासिक देने का प्लान है. इस योजना से जुड़ने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. फिलहाल ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करने अंतिम तिथि 15 मार्च से 30 अप्रैल रखी गई है.